पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पर्युषण पर्व:दिगंबर जैन मंदिर में हुआ आरती- नृत्य कार्यक्रम

बैतूल7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मंदिर में अभिषेक, पूजन करते हुए जैन धर्मावलंबी। - Dainik Bhaskar
मंदिर में अभिषेक, पूजन करते हुए जैन धर्मावलंबी।
  • हाथों में दीपक लेकर गाया- करूं मैं तेरी आरती, बाजे छम-छम.. युवाओं ने किया नृत्य

पर्युषण पर्व पर सुबह और दोपहर में पूजा-पाठ और शाम को हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम

गणेशोत्सव के साथ जैन समाज के पर्युषण पर्व भी चल रहे है। पर्युषण पर्व पर दिगंबर जैन मंदिर गंज में भक्ति, प्रवचन के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित हो रहे हैं। रविवार शाम जैन मंदिर में आरती नृत्य का आयोजन किया।

हाथों की दीपक लेकर धर्मावलंबियों ने पद्मावती देवी, भगवान महावीर स्वामी और शांतिनाथ भगवान की आरती उतारी। उधर जैन स्थानक में सामूहिक क्षमापना की। दिगंबर जैन मंदिर में रविवार को सुबह भगवान महावीर स्वामी की विधि-विधान से पूजा पाठ की। इस अवसर पर अभिषेक के लिए बोली लगाई।

बोली के अनुसार भगवान के भजनों के साथ अभिषेक हुआ। इसके बाद दोपहर को रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया। रंगोली प्रतियोगिता में महिलाओं और बालिकाओं ने एक से बढ़कर एक रंगोली उकेरी। इसके बाद शाम को मंदिर में भिंड से आए पवन भैयाजी द्वारा प्रवचन दिए।

प्रवचन के दौरान भगवान महावीर स्वामी द्वारा दिए गए संदेशों को जन-जन तक पहुंचाया। शाम 6 बजे से शुरू हुए प्रवचन 7 बजे तक चलते रहे। इसके बाद आरती नृत्य का आयोजन किया। सभी ने मिल-जुलकर पद्मावती देवी, भगवान महावीर और शांतिनाथ भगवान की आरती उतारी।

21 सितंबर तक चलेंगे कार्यक्रम

दिगंबर जैन मंदिर में 21 सितंबर तक पर्युषण पर्व पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान 13 सितंबर को एकल नृत्य, 14 सितंबर को भजन प्रतियोगिता, 15 सितंबर को गरबा नृत्य, 16 सितंबर को फैंसी ड्रेस, 17 सितंबर को नाटक, 18 सितंबर को 108 दीपों से महाआरती, 19 सितंबर को पूजन, 20 सितंबर को भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा।

यह कार्यक्रम दिगंबर जैन मंदिर गंज में हाेंगे। वहीं 21 सितंबर को पुण्य वाचन, रथ यात्रा तथा पुरस्कार वितरण किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...