पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

व्यवस्था के प्रयास:नवरात्र के बाद लोगों को मिलेगी पार्किंग की सुविधा, अभी चिन्हित स्थान पर विराजित है दुर्गा प्रतिमा

बैतूलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दुर्गा प्रतिमा के विसर्जन के बाद नगर पालिका करेगी स्थल का समतलीकरण

नगर में पार्किंग स्थल नहीं होने से लोग प्रमुख मार्गों पर ही वाहन खड़े करते हैं। नवरात्र के बाद अब मार्गों पर वाहन खड़े करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वाहनों को खड़ा करने के लिए प्रशासन ने पार्किंग स्थल चिन्हित कर दिया है। मुख्य मार्ग के किनारे आजाद वार्ड में सरकारी अस्पताल की रिक्त जमीन पर नगर पालिका पार्किंग स्थल बनाएगी। सरकारी अस्पताल की रिक्त जमीन पर नवरात्र में सार्वजनिक दुर्गा उत्सव मंडल ने मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की है। जिससे पार्किंग स्थल बनाने का काम वर्तमान में नगर पालिका ने रोक दिया है। नगर के सभी प्रमुख मार्गों पर दिनभर दो पहिया और चार पहिया वाहन खड़े रहते हैं। जिससे नगर की ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ती है। पार्किंग स्थल नहीं होने और यातायात व्यवस्था बिगड़ने की समस्या को एसडीएम हरसिमरनप्रीत कौर ने गंभीरता से लिया। एसडीएम कौर ने तहसीलदार सुधीर जैन, सीएमओ आरसी गव्हाड़े, उपयंत्री धीरेंद्र राठौर के साथ मिलकर पार्किंग स्थल के लिए सरकारी अस्पताल की जमीन को चिन्हित किया था। जमीन ऊबड़-खाबड़ होने की स्थिति में नगर पालिका को पार्किंग स्थल के लिए जगह समतल करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद नवरात्र शुरू होने से सार्वजनिक दुर्गा मंडल के कार्यकर्ताओं ने जमीन पर पंडाल लगा दिया। जिससे समतलीकरण का काम नहीं हो पाया। अब दुर्गा प्रतिमा के विसर्जन के तत्काल बाद जमीन का समतलीकरण कर पार्किंग स्थल बनाया जाएगा। जिससे लोगों को वाहन खड़े करने की सुविधा मिलेगी।

गांधी चौक में दिन भर खड़ी रहती है जीप और कार
नगर के मध्य स्थित गांधी चौक को व्यापारियों ने कारें खड़ी करने का पार्किंग स्थल बना लिया है। गांधी प्रतिमा के चबूतरे के सामने से लेकर पूरे गांधी चौक में 24 घंटे कारें खड़ी रहती हैं। नगर के मुख्य चौक पर वाहन खड़े रहने से लोगों को परेशानी हाेती है। पहले गांधी चौक में दैनिक सब्जी बाजार लगता था। यहां के दुकानदार सब्जी बेचने वालों को अपनी दुकानों के सामने बैठने नहीं देते थे। जिससे दैनिक बाजार थाना रोड पर लगने लगा है। अब दुकानदार गांधी चौक में वाहन खड़े करने लगे हैं।

चयनित जमीन पर से हटाया जाएगा अतिक्रमण
पार्किंग स्थल के लिए चिन्हित जमीन का नवरात्र के बाद जेसीबी मशीन से समतलीकरण किया जाएगा। इसके साथ जमीन के चारों ओर फेंसिंग कर वाहनों को पार्किंग स्थल पर जाने और निकलने के लिए चौड़ा मार्ग रखा जाएगा। मुख्य मार्ग के किनारे पार्किंग स्थल बनने से लोगों को वाहन खड़े करने में सुविधा भी मिलेगी। लाेगाें के वाहन सुरक्षित भी रहेंगे। सरकारी अस्पताल की जमीन पर से अतिक्रमण हटाया जाएगा। चिन्हित स्थल पर देवी प्रतिमा विराजित होने से पार्किंग स्थल का समतलीकरण का काम शुरू नहीं किया है।

जमीन को समतल करने के साथ करेंगे फेंसिंग
नगर पालिका सीएमओ आरसी गव्हाड़े ने बताया पार्किंग स्थल के लिए चिंहित जमीन का नवरात्र के बाद जेसीबी मशीन से समतलीकरण किया जाएगा। इसके साथ जमीन के चारों ओर फेसिंग कर वाहनों को पार्किंग स्थल पर जाने और निकलने के लिए चौड़ा मार्ग रखा जाएगा। चिंहित स्थल पर देवी प्रतिमा विराजित होने से पार्किंग स्थल का समतलीकरण का काम शुरू नहीं किया है। अब दुर्गा प्रतिमा के विसर्जन के तत्काल बाद जमीन का समतलीकरण कर पार्किंग स्थल बनाया जाएगा।

यहां भी पार्किंग स्थल बनाने की है योजना
सरकारी अस्पताल की जमीन पर पार्किंग स्थल बनाने के बाद अन्य स्थानों पर भी पार्किंग स्थल बनाने की प्रशासन ने योजना बनाई है। मां ताप्ती का उद्गम स्थल होने से नगर में सालभर लोग ताप्ती दर्शन के लिए आते हैं। ताप्ती दर्शन के लिए अपने साधनों से आने वाले लोगों को भी वाहन खड़े करने के लिए जगह नहीं है। ऐसे में श्रद्धालु रेलवे स्टेशन मार्ग और छोटे तालाब के पास वाहन खड़े करते हैं। जिससे आवाजाही में दिक्कत होती है। श्रद्धालुओं की वाहन खड़े करने की समस्या को देखते हुए प्रशासन और ताप्ती मंदिर ट्रस्ट ने छोटे तालाब के पास और लहरी आश्रम की रिक्त जमीन पर पार्किंग स्थल बनाने की योजना बनाई है। उक्त जमीन सत्यनारायण मंदिर की है। जमीन के सर्वराकार से इस संबंध में चर्चा की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें