पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्वच्छ सर्वेक्षण 2019-20:बैतूल, सारनी, हरदा नपा को भोपाल में आज मिलेगा स्वच्छता अवार्ड

बैतूल7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कचरे से बनाई खाद, सूखा और गीला कचरे का किया बेहतर प्रबंधन, लोगों के फीडबैक ने बनाया अव्वल

नर्मदापुरम संभाग की बैतूल, सारनी, हरदा नगरपालिका को भोपाल में आज स्वच्छ सर्वेक्षण 2019-20 के लिए अवार्ड मिलेगा। नर्मदापुरम के दाे जिले की तीन नपा टाॅप थ्री में हैं। स्वच्छ सर्वेक्षण 2019-20 में भोपाल संभाग में सबसे क्लीन सिटी (नंबर-1) बैतूल, दूसरे पर सारनी और तीसरे पर हरदा नपा है। बैतूल को देश में 44वीं और प्रदेश में 12वीं रैंक मिली। शनिवार को भोपाल के मिंटो हॉल में तात्कालीन नपा अध्यक्ष तथा सीएमओ को सीएम द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। यह अवार्ड नाडेप बनाकर कचरे से खाद बनाने, सूखा और गीला कचरा का बेहतर प्रबंधन, बाजार और भीड़ वाले इलाकों में रात में भी सफाई और लोगों का फीडबैक के कारण भोपाल संभाग में बैतूल के सबसे क्लीन सिटी बनने पर मिलेगा। नवंबर वन बनने के लिए नगरपालिका ने सबसे पहले सफाई व्यवस्था को ठेके पर दिया। शहर से जहां पर बड़ी मात्रा में कचरा निकलता है वहां पर दिन में तीन बार वाहन भेजे, जिससे बाजार तथा भीड़ वाले इलाके साफ रहे। सूखा और गीला कचरा अलग-अलग करने के लिए नपा कर्मचारियों द्वारा लोगों को भी जागरुक किया गया। इससे घर से महिलाओं द्वारा सूखा और गीला कचरा अलग-अलग किया, जिससे कचरा प्रबंधन बेहतर हुआ। रात में सबसे अधिक कचरे वाले स्थान की सफाई पर ध्यान दिया, रात में भी यहां पर सफाई की गई।

यह भी रहे कारण

{ओडीएफ प्लस घोषित होने से नंबर बढ़े। {सिटीजन फीड बैक में 1500 से 1400 नंबर मिले। {मोक्षधाम में भी कचरा की रोकथाम करने बनाए नाडेप। {लोगों को भी स्वच्छता के लिए जागरुक किया। {वार्डों में नियमित सफाई कर मलबा उठाया।

गंदगी भारत छोड़ो अभियान में हम चूक गए
^स्वच्छता सर्वेक्षण में भोपाल संभाग में बैतूल नगरपालिका क्लीन सिटी बनी है। नर्मदापुरम संभाग में पहले स्थान पर हैं। इसके लिए तात्कालीन अध्यक्ष और सीएमओ को सम्मानित किया जा रहा है। गंदगी भारत छोड़ो अभियान में हम चूक गए हैं। आने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में देश में टाप टेन में आने का पूरा प्रयास कर रहे हैं। आम जनता से अपील है कि कचरा नपा के वाहनों में ही डाले और स्वच्छता में अव्वल आने के लिए नगरपालिका का सहयोग करें।
- अक्षत बुंदेला, सीएमओ, नपा बैतूल

खबरें और भी हैं...