पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोठी बाजार:बस स्टैंड पर नहीं रहती बसें खड़ी करने की जगह, अधिकांश बसें रोड पर खड़ी रहती हैं

बैतूलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोठी बाजार बस स्टैंड पर बसों के खड़े रहने की जगह और व्यवस्था नहीं है। जिसके कारण अधिकांश बसें स्टैंड के बाहर सड़क पर ही घंटों खड़ी रहती हैं ऐसे में यहां अव्यवस्था और जाम की स्थिति बनती है। दरअसल बस स्टैंड परिसर में बसों को व्यवस्थित खड़ा करवाने के कोई इंतजाम नहीं हैं। दरअसल जगह तो यहां पर्याप्त है लेकिन बसें सीरियल से खड़ी करवाने के इंतजाम होने पर ही यहां व्यवस्था बनी रह सकेगी। नपा बस स्टैंड पर बसों से विराम शुल्क तो वसूलती है लेकिन यहां बसों के खड़े रहने की व्यवस्था बनाने की चिंता नपा को नहीं है।

पूरा बस स्टैंड आड़ी-तिरछी खड़ी बसों से पट जाता है
बस स्टैंड 1998 में बनाया गया था। 23 साल पहले बमुश्किल 50 बसें चलती थी। आज बसों की संख्या 150 से अधिक हो चुकी है। ऐसे में स्टैंड पर बसों के खड़े रहने की जगह नहीं रहती है। बस स्टैंड के सीमेंटेड हिस्से में आड़ी-तिरछी खड़ी बसों के कारण अधिक बसों के खड़े रहने की जगह नहीं बचती है।

नंबरिंग व सीमेंट की पटि्टयां बनाई जा सकती हैं
बस स्टैंड पर बसों के खड़े रहने के स्थान तय किए जा सकते हैं। बस स्टैंड पर सीमेंट की पटि्टयां बनाई जा सकती हैं। यह तय किया जा सकता है कि इन पटि्टयों पर ही बसें खड़ी होंगी। इनसे अलग खड़े होने पर कार्रवाई किए जाने की व्यवस्था बनायी जा सकती है।

अनाउंसमेंट कक्ष का माइक भी हुआ बंद
बस स्टैंड परिसर में पहलेेे बसों की आवाजाही और समय की जानकारी देने के लिए अनाउंसमेंट कक्ष था। इस कक्ष में आने-जाने वाली बसों के समय के बारे में एनाउंस किया जाता था। कौन सी बस कहां खड़ी रहेगी कहां से जाएगी इसकी नंबरिंग रहती थी। लंबे समय से यह कक्ष बंद पड़ा हैैैैै। बस कहां से जाएंगी, कहां खड़ी होगी, इसकी कोई जानकारी नहीं दी जा रही है। ग्रामीण अंचलों के यात्रियों को काफी परेशानियां होती हैं।

ये है इनके जिम्मेदार

क्योंकि : बस स्टैंड पर पूरी व्यवस्था नपा को बनानी होती है। नपा विराम शुल्क भी लेती है। ऐसे में यह विराम सिस्टम से और व्यवस्थित ढंग से हो इसकी व्यवस्था नपा को बनानी चाहिए।

^बस स्टैंड पर बसों को व्यवस्थित खड़ा करवाने के प्रयास किए जाएंगे। यहां बसें सिस्टम से खड़ी हों बाहर सड़क पर खड़ी नहीं हो इसके लिए भी व्यवस्था बनाने का प्रयास किया जाएगा। - महेश अग्रवाल, ईई, नपा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें