पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्राणवायु की सप्लाई व्यवस्था:8 कोविड सेंटर पर शुरू होगी ऑक्सीजन की सेंट्रलाइज सप्लाई

बैतूल12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोविड सेंटरों में इस तरह बिछाई जा रही आक्सीजन सिस्टम की लाइन। - Dainik Bhaskar
कोविड सेंटरों में इस तरह बिछाई जा रही आक्सीजन सिस्टम की लाइन।
  • एक साथ दी जा सकेगी सेंटर में भर्ती काेविड मरीजों को ऑक्सीजन

जिले में कोरोना महामारी में ऑक्सीजन की कमी होने पर भी मरीजों को एक साथ ऑक्सीजन की सप्लाई करने के लिए मुलताई में सेंट्रल ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम शुरू हो गया है। अब जिले के आठ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी पांच दिनों में सेंट्रल ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम की व्यवस्था शुरू होगी। इससे मरीजों को एक साथ आक्सीजन देने की व्यवस्था की जाएगी।

सेंट्रल आक्सीजन सप्लाई सिस्टम से वर्तमान में जहां कोविड में भर्ती 30 मरीजों के लिए 30 आक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था करना पड़ती थी, वहीं इससे दो आक्सीजन सिलेंडर में ही सभी मरीजों को आक्सीजन दी जा सकेगी।

कोरोना महामारी में जिले के सबसे हॉट स्पाॅट मुलताई में कलेक्टर अमनबीर सिंह बैस के प्रयासों से नगर के कोविड केयर सेंटर में एक साथ 44 लोगों को ऑक्सीजन की आपूर्ति होने लगी है। इसके लिए कोविड केयर सेंटर में पाइप लाइन बिछाई है। एक ही ऑक्सीजन सिलेंडर से अधिक से अधिक लोगों तक ऑक्सीजन पहुंचने लगी है। अब जिले के आमला, घोड़ाडोंगरी, आठनेर, भैंसदेही, चिचोली, भीमपुर, प्रभातपट्टन तथा सेहरा के कोविड केयर सेंटर में भी सेंट्रल आक्सीजन सप्लाई सिस्टम लगाया जा रहा है। इसके लिए काम भी शुुरू हो गया है। पांच दिनाें में आक्सीजन सप्लाई सिस्टम शुरु भी हो जाएगा।

यहां इतने हैं आक्सीजन बेड

जिले के आमला में 30, भैंसदेही में 30, आठनेर में 20, भीमपुर में 30, चिचोली में 30, घोड़ाडोंगरी में 36, प्रभातपट्टन में 30, तथा सेहरा कोविड केयर सेंटर में 25 बेड की व्यवस्था है। सेंट्रल आक्सीजन सप्लाई सिस्टम व्यवस्था शुरू हो जाने के बाद यहां भर्ती मरीजों को एक साथ आक्सीजन की सप्लाई की जा सकेगी।

आक्सीजन की खपत भी होगी कम

सीएमएचओ डॉ. एके तिवारी ने बताया वर्तमान में एक मरीज को एक आक्सीजन सिलेंडर लगाना पड़ता है। यदि कोविड केयर सेंटर में 30 मरीज भर्ती हों तो 30 आक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था करनी पड़ती है। सेंट्रल आक्सीजन सप्लाई सिस्टम से एक या दो सिलेंडरों से सभी मरीजों को आक्सीजन की सप्लाई की जा सकेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें