पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नगरपालिका की तैयारी:माचना के दो घाटों की सफाई शुरू, अन्य घाटों पर भी सफाई करने की जरुरत

बैतूल4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर के लिए जीवनदायनी माचना नदी के घाट पर श्रीगणेश विसर्जन के पहले नगरपालिका ने सफाई शुरु कर दी है। बारिश के दौरान माचना घाटों पर गंदगी हो जाती है, वहीं बड़ी-बड़ी घास भी उग जाती है। इसकी साफ-सफाई का नगरपालिका ने शुरु कर दी है। सदर क्षेत्र में स्थित करबला घाट और दामा दैयत घाट पर नगरपालिका की टीम ने पहुंचकर सफाई शुरु की है।

शहर के आसपास बहने वाली माचना नदी के घाटों पर गणेश विसर्जन किया जाएगा। शहर में आधा सैकड़ा से अधिक स्थानों पर सार्वजनिक गणेश प्रतिमाओं की स्थापना की गई है, वहीं घरों में भी प्रतिमा का विसर्जन किया गया है। गणेश प्रतिमा का विसर्जन शहर में माचना नदी के किनारे मलकापुर रोड, हमलापुर, माचना एनीकट, दामा दैयत घाट तथा करबला घाट पर किया जाता है। इस बार गणेश विसर्जन 19 सितंबर को किया जाएगा।

नगरपालिका द्वारा माचना घाट पर सफाई से लेकर लाइटिंग सहित अन्य इंतजाम किए जाते है। इसके लिए नगरपालिका ने घाटों की सफाई का काम शुरु कर दिया है। करबला और दामा दैयत घाट पर अधिक गंदगी रहती है। यहां पर बारिश के दौरान कीचड़ भी हो जाता है। विसर्जन के दौरान श्रद्धालुओं को कोई परेशानी ना हो। इसके लिए हर साल घाटों की सफाई का कार्य नगरपालिका द्वारा किया जाता है।

शहर के आसपास बहने वाली माचना नदी में होता है प्रतिमाओं का विसर्जन

यहां भी सफाई की जरुरत
माचना घाट पर हमलापुर स्टाप डैम और मलकापुर रोड पर भी गणेश विसर्जन किया जाता है। इस जगह पर शहर के हमलापुर, अर्जुननगर, खंजनपुर सहित ग्रामीण अंचल से भी श्रद्धालु श्रीगणेश की प्रतिमा लेकर विसर्जन के लिए आते है। यहां पर विसर्जन करने के दौरान घाट पर गंदगी से लोग परेशान होते है। नगरपालिका को दामा दैयत घाट और करबला घाट के अलावा इस जगह भी विसर्जन के एक दिन पहले सफाई करवाना चाहिए।

लाइटिंग भी लगाएगी नपा
शहर में गणेश विसर्जन के लिए नगरपालिका द्वारा लाइटिंग की व्यवस्था भी की जाएगी। करबला घाट और दामा दैयत घाट पर बड़ी प्रतिमाओं का विसर्जन देर रात तक होता है। इसके कारण यहां पर लाइटिंग की जाती है।

गणेश विसर्जन के लिए दामा दैयत घाट और करबला घाट पर सफाई कार्य शुरु कर दिया है। यहां पर सफाईकर्मियों की टीम भेजकर सफाई की जाएगी।
- संतोष धनेलिया, स्वच्छता निरीक्षक नपा

खबरें और भी हैं...