पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पढ़ाई की तैयारी:आज से कॉलेज शुरू, बिना वैक्सीन लगवाए छात्रों को नहीं मिलेगा प्रवेश

बैतूल13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कॉलेज में कक्षाएं खुलने से पहले बेंचों को इस तरह रखकर तैयारियां की। - Dainik Bhaskar
कॉलेज में कक्षाएं खुलने से पहले बेंचों को इस तरह रखकर तैयारियां की।
  • अनुमति पत्र लाना जरूरी, आवासीय स्कूल में 8वीं, 10वीं और 12वीं की कक्षाएं 100% क्षमता के साथ लगेंगी

बुधवार से कॉलेज में कक्षाएं शुरू होंगी। 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। छात्र-छात्राओं को कक्षा में आने के लिए पालकों की सहमति पत्र के साथ खुद की भी सहमति देना अनिवार्य होगा। वहीं वैक्सीनेशन का प्रमाणपत्र भी दिखाना होगा। बिना वैक्सीन लगवाए विद्यार्थियों को कक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

जिला स्तर से एक समिति गठित की जाएगी। यह समिति कॉलेजों में गाइड लाइन के अनुसार कक्षाएं लगाई जा रही है या नहीं। इसकी मॉनीटरिंग करेगी। इधर मंगलवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 20 सितंबर से पहली से पांचवी तक की कक्षाएं शुरू करने के भी आदेश जारी कर दिए हैं। वहीं आवासीय स्कूल में 100 प्रतिशत क्षमता के साथ क्लासें लगेंगी।

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कॉलेज में कक्षाएं खुलने के आदेश पहले ही जारी कर दिए थे। जिला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की अनुमति के बाद कॉलेज में कक्षाएं शुरू करने की तैयारियां हो गई है। शहर के सरकारी कॉलेज सहित प्राइवेट कॉलेजों में कक्षाएं शुरू करने के लिए बैठकें आयोजित की।

जेएच कॉलेज की प्राचार्य डॉ. विजेता चौबे ने प्राध्यापकों की बैठक लेकर कक्षाओं के संचालन के संबंध में निर्देश दिए। फिलहाल यूजी प्रथम वर्ष तथा पीजी प्रथम सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू होगी।

नई शिक्षा नीति के सिलेबस की देंगे जानकारी
कॉलेजों में पहले दिन पढ़ाई के साथ नई शिक्षा नीति की जानकारी भी छात्रों को दी जाएगी। अधिकांश छात्रों को माइनर विषय, मेजर विषय के अलावा अन्य विषयों की जानकारी नई शिक्षा नीति के तहत नहीं है। उन्हें यह जानकारी दी जाएगी। यदि छात्रों को विषय बदलना है तो वह 10 अक्टूबर के बाद बदल सकते हैं।

खबरें और भी हैं...