बैतूल में बढ़ा संक्रमण का ग्राफ / मुंबई से लौटे 4 को कोरोना; आठनेर लौटीं नर्स, हिवरा में युवक व सिवनपाट-मोखामाल में 2 महिलाएं संक्रमित

बैतूल।  जांच के लिए पहुंचा दल। बैतूल। जांच के लिए पहुंचा दल।
X
बैतूल।  जांच के लिए पहुंचा दल।बैतूल। जांच के लिए पहुंचा दल।

  • जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीज हुए 13, नए कंटेनमेंट क्षेत्र किए गए घोषित

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 06:51 AM IST

बैतूल. जिले में महाराष्ट्र से लाैटे लाेगाें के कारण काेराेना पॉजिटिव का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। शुक्रवार को चार नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं ये सभी मुंबई से लाैटकर आए हैं। जिले में अब तक कुल 13 लाेग पॉजिटिव मिले हैं इनमें से 12 ताे मुंबई से लाैटे हैं। वहीं सबसे पहला केस भैंसदेही का युवक भी नागपुर से लाैटकर आया था। जाे अब ठीक हाे चुका है। वर्तमान में जिले में 12 एक्टिव केस हैं। 
मुंबई से लौटी आठनेर की नर्स, हिवरा गांव का युवक, सिवनपाट घोड़ाडोंगरी और मोखामाल शाहपुर की दो महिलाएं भी पॉजिटिव मिली हैं। इस कारण शुक्रवार काे हिवरा, आठनेर, मोखामाल को कंटेनमेंट एरिया घोषित किया है। सिवनपाट को कंटेनमेंट घोषित नहीं किया है। कलेक्टर सिंह ने बताया कि महिला सिवनपाट पहुंची ही नहीं वह घोड़ाडोंगरी में क्वारेंटाइन थी इसलिए सिवनपाट काे छाेड़ दिया है। नर्स व युवक काे आठनेर के सेंटर और माेखामाल की महिला काे शाहपुर शिफ्ट कर दिया है।

मुंबई में काम करती थी नर्स, हॉस्टल में साथ थे कई पॉजिटिव मरीज
आठनेर के हनुमान मोहल्ला निवासी 22 वर्षीय नर्स मुंबई के हॉस्पिटल में काम करती थीं। उसके साथ काम करने वाले हॉस्टल के कुछ लोग पॉजिटिव मिले थे। वह 16 मई को मुंबई से आठनेर के लिए रवाना हुई, 17 मई को  आठनेर पहुंचने पर छात्रावास में क्वारेंटाइन किया था। 

पॉजिटिव मिलने की शुरुआत भी नागपुर से लौटे युवक से हुई थी 
नागपुर से लौटकर भैंसदेही आया युवक 6 मार्च को पॉजिटिव निकला था। इसके बाद तारा गांव में मुंबई से लौटे दो लोग पॉजिटिव मिले। इसके दो दिन बाद ही मुंबई से ही लौटे शोभापुर और कतिया कोयरारी के 6 लोग पॉजिटिव मिले। अब मुंबई से लाैटे चार लाेग फिर पॉजिटिव मिले हैं।
मुंबई में बिजली फिटिंग का काम करता है हिवरा का युवक
हिवरा गांव का 27 वर्षीय युवक मुंबई में बिजली फिटिंग का काम करता था। 13 मई को मुंबई से गांव हिवरा के लिए रवाना हुआ। उसके गांव में आने की सूचना ग्राम प्रधान संगीता गौरीशंकर इवने ने दी थी। कार्यकर्ता अनिता साखरे ने गांव के स्कूल में उसे क्वारेंटाइन कराया था। शुक्रवार काे रिपोर्ट पॉजिटिव आई। एसडीएम भैंसदेही आरएस बघेल, थाना प्रभारी दादू सिंह टेकाम, सीएचएमओ जीसी चौरसिया, बीएमओ डॉ. ऋषि माहोर, हिवरा और आठनेर पहुंचे।

आठनेर के चार वार्ड, हिवरा, माेखामाल गांव कंटेनमेंट 
कलेक्टर राकेश सिंह ने निकाय क्षेत्र आठनेर के वार्ड क्रमांक-1, 14, 10, 11 एवं हिवरा तथा माेखामाल गांव को कंटेनमेंट एरिया घोषित किया है। साथ ही आठनेर के शेष 11 वार्डों को बफर जोन बनाया है।
4 लाेगाें के सैंपल पॉजिटिव आए हैं
जीसी चौरसिया, सीएमएचओ, बैतूल ने कहा- मुंबई से लाैटे चार लाेगाें के सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं। सभी के कांटेक्ट निकालकर लोगों की जांच की जा रही है, उनके परिजनों को भी क्वारेंटाइन कराया है। आठनेर निवासी नर्स मुंबई में कोरोना पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आने से संक्रमित हुई थी। 

राकेश सिंह, कलेक्टर, बैतूल ने कहा- आठनेर व हिवरा और माेखामाल में संक्रमित पाए जाने के बाद यहां कंटेनमेंट एरिया बना दिया है। कंटेनमेंट एरिया के आसपास बफर जोन रहेगा, इसमें लोगों के स्वास्थ्य पर लगातार निगरानी रहेगी। सिवनपाट को कंटेनमेंट नहीं बनाया है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना