पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

संभावना:कोरोना टेस्ट की रैपिड एंटीजन किट का चार दिन का ही स्टाक बचा, कम हो सकती है सैंपलिंग

बैतूल7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिल्ली से ही नहीं आ रही टेस्टिंग किट, सैंपल नहीं लेने से बढ़ सकता है संक्रमण, भोपाल से बुलवाई

कोरोना जांच के लिए फील्ड टेस्टिंग में इस्तेमाल की जाने वाली रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट का जिले में केवल 700 का स्टॉक बचा है। वहीं राेज 300 से ज्यादा लाेगाें के सैंपल लिए जा रहे हैं। यदि लाेगाें के संक्रमित हाेने की रफ्तार यही रही और सैंपल लिए तो यह किट तीन से चार दिन में ही खत्म हो जाएंगी। इससे कोरोना की जांच प्रभावित होने के आसार बन रहे हैं। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग सैंपल कम लेने की तैयारी में है। रोजाना बड़ी संख्या में सैंपल लिए जाने के कारण किट की कमी आ गई है, वहीं नई किट का एलॉटमेंट नहीं आया है। मंगलवार को भी 308 सैंपल भेजे जाने के कारण किट कम हाे गईं। स्वास्थ्य विभाग दिल्ली से ही किट आना बताता है लेकिन फिलहाल दिल्ली से किट नहीं आने की बात कही जा रही है। वर्तमान में अधिकांश सैंपल रैपिड फील्ड टेस्टिंग किट के जरिए लिए जा रहे हैं, लेकिन ज्यादा इस्तेमाल होने के कारण रैपिड टेस्टिंग किट का स्टॉक 700 का बचा है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार वह एक दिन में 150 रैपिड किट का इस्तेमाल कर रहा है। इस मान से चार से पांच दिन में यह स्टॉक खत्म हो जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बहुत से लोगों के तो सैंपल ही नहीं लिए जा रहे हैं। बाद में सैंपल लिए जाने की बात कही जा रही है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी मंगलवार को किसी तरह की जांच प्रभावित नहीं होने की बात कहते रहे। लेकिन किट बेहद लिमिटेड बचने और दिल्ली से किट नहीं आने की बात उन्होंने भी मानी। ऐसे में आने वाले समय में कोरोना के खिलाफ जंग बेहद मुश्किल हो सकती है। जब तक तेजी से सैंपल नहीं लिए जाएंगे तब तक पॉजिटिव रोगियों को पकड़ पाना मुश्किल होगा।

दाे माैत, 57 नए पाॅजिटिव मिले

इधर पॉजिटिव रोगी तेजी से सामने आ रहे हैं। उनकी कांट्रेक्ट हिस्ट्री में भी बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं। इस कारण जांच के लिए ज्यादा सैंपल भी लिया जाना जरूरी है। मंगलवार को 57 नए पॉजिटिव मिले। वहीं दाे लाेगाें की माैत काेराेना के चलते हुई है। इसमें एक बैतूल निवासी 64 साल के बुजुर्ग और दूसरी 58 वर्षीय महिला हैं। वहीं रोजाना 30 से 40 रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही हैं। शहर के हर क्षेत्र में कंटेनमेंट एरिए बन रहे हैं। ऐसे में सैंपलों की लिस्ट लंबी होती जा रही है।

किट का स्टॉक लिमिटेड लेकिन असर नहीं पड़ेगा

एक दिन में 150 रैपिड टेस्टिंग फील्ड किट का इस्तेमाल स्वास्थ्य विभाग औसतन कर रहा है। ऐसे में 700 रैपिड टेस्टिंग किट चार से पांच दिनाें में खत्म हो जाएंगी। हालांकि स्वास्थ्य विभाग वीटीएम किट का लगभग दो हजार का स्टॉक बता रहा है। जिससे जांच प्रभावित नहीं होगी।

दिल्ली से किट आने संबंधी कोई नोटिफिकेशन नहीं है

^कोरोना टेस्टिंग किट का कंसाइनमेंट दिल्ली से रीजनल डायरेक्टर ऑफिस को आता है, इसके बाद यहां से जिला अस्पतालों को भेजा जाता है। अभी दिल्ली से किट आने संबंधी कोई नोटिफिकेशन नहीं है। डॉ. अंकिता पाटिल, ओआईसी, कोरोना कंट्रोल, बैतूल जितनी किट मिलेगी उस हिसाब से टेस्ट करेंगे ^रैपिड टेस्ट किट लिमिटेड हैं। किट बुलवाई गई है, जितनी किट प्रदेश शासन की ओर से हमें मिलेंगीं उससे टेस्ट करेंगे। फिलहाल सैंपल जांच प्रभावित होने जैसी स्थिति नहीं है, मंगलवार को भी सैंपल लिए गए हैं। डॉ. प्रदीप धाकड़, सीएमएचओ, बैतूल किट कम है फील्ड पर टेस्टिंग में परेशानी हाे सकती है ^फील्ड टेस्टिंग के लिए इस्तेमाल की जाने वाली रैपिड टेस्टिंग किट फिलहाल लिमिटेड बची है। पांच दिन में यह स्टॉक खत्म हो सकता है। डॉ. सौरभ राठौर, नोडल अधिकारी

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें