पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध की अगुवाई:कंगना के विरोध की अगुवाई के छठे दिन डागा पर शिकंजा

बैतूल12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बैतूल में कांग्रेस विधायक के 2 मकान और 4 प्रतिष्ठानों पर छापा, आज और कल भी चलेगी सर्चिंग

बैतूल के कांग्रेस विधायक निलय डागा ने 12 फरवरी को अभिनेत्री कंगना रनौत की फिल्म धाकड़ की सारनी में चल रही शूटिंग के दौरान विरोध की अगुवाई की। छठे दिन गुरुवार को आयकर विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों की टीम ने तीन राज्यों के 6 शहरों में उनके 20 ठिकानों पर एक साथ छापा मार दिया। अलसुबह अलग-अलग टीमों ने बैतूल में कोठीबाजार के डागा हाउस, कमानीगेट के पास स्थित मकान के अलावा बैतूल आयल मिल, सतपुड़ा वैली पब्लिक स्कूल, वेयर हाउस तथा भग्गूढाना स्थित बायो ब्लिज सहित सतना और मुंबई के प्रतिष्ठान पर सर्चिंग शुरू की। विभाग के अफसरों ने कहा- सर्चिंग तीन दिनों तक चलेगी।

गाड़ियों पर नेट लिंक समिट के पोस्टर लगाकर पहुंची टीम

भोपाल से आयकर विभाग के आशीष राय के नेतृत्व में 100 कर्मचारियों की टीम बैतूल आई। बैतूल में डागा ग्रुप की छह स्थानों पर अलग-अलग टीम द्वारा सर्चिंग की जा रही है। जिस वाहन से विभाग की टीम आई है, उन वाहनों पर नेट लिंक समिट फरवरी 2021 के पोस्टर चिपका रखे थे ताकि किसी को कार्रवाई की भनक ना लगे। बैतूल आते ही टीम अलग-अलग स्थानों पर बंट गई।

महाराष्ट्र के सोलापुर में दो साल्वेंट प्लांट

बैतूल ऑयल कंपनी की रोजाना 370 टन ऑयल उत्पादन की क्षमता है। बैतूल प्लांट की क्षमता 100 टन रोजाना है। कंपनी ने प्रदेश के सतना और महाराष्ट्र के सोलापुर में दो सॉल्वेंट प्लांट लगाए हैं। उसकी क्षमता बढ़कर 1250 टन रोजाना है। कंपनी के धुले महाराष्ट्र और देवास मप्र में 1.25 मेगावॉट क्षमता वाले विद्युत उत्पादन संयंत्र भी हैं।

टैक्स चोरी का पुराना रिकॉर्ड रहा है डागा का
विधायक डागा पर टैक्स चोरी का यह पहला मामला है। कंपनी पर प्लांट और मशीनरी में किए गए निवेश के एवज में टैक्स में गलत छूट लेने का एक मामला है जिसकी जांच चल रही है। कंपनी ने राज्य सरकार से 8 करोड़ रुपए की छूट ले ली थी, जिसकी पात्रता कंपनी को नहीं थी। क्योंंकि वह तय समय सीमा के पहले ही निवेश की गई राशि का ढाई गुना बतौर छूट ले चुकी थी। डागा की कंपनी पर दोबारा टैक्स की देनदारी है। मामले में एक अधिकारी के खिलाफ भी विभाग ने आरोप पत्र जारी किया है। 2018 में भी डागा के प्रतिष्ठानों पर छापे मारे थे।

आवाजाही बंद : मोबाइल जब्त, आने-जाने पर लगाई रोक
स्थानीय पुलिस बल के साथ आयकर विभाग की टीम ने कोठीबाजार और कमानी गेट के आवास और प्रतिष्ठानों पर आवाजाही बंद करवा दी। विधायक डागा सहित अन्य लोगों के मोबाइल टीम ने जब्त कर कार्रवाई की। दस्तावेज सहित अन्य प्रापर्टी की जांच की। विधायक का मोबाइल नंबर स्विच ऑफ रहा।

पहले दिन दस्तावेज, जेवरात सहित संपत्तियों की जांच की

^डागा ग्रुप के बैतूल स्थित आवास सहित छह प्रतिष्ठानों पर भोपाल की आयकर टीम द्वारा सर्चिंग की जा रही है। सर्चिंग तीन दिनों तक चलेगी। पहले दिन दस्तावेज, जेवरात सहित अन्य संपत्तियों की जांच की जा रही है। कार्रवाई पूरी होने के बाद जानकारी दी जाएगी। - राजेंद्र सिंह चौहान, आयकर अधिकारी बैतूल

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें