• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • Betul
  • Dashanan Dahan Today, People Will Be Given Entry From 3 Gates In The Stadium, There Will Be 4 Routes For One And A Half Hours, No Vehicle Zone

लोगों से अपील:दशानन दहन आज, स्टेडियम में 3 गेटों से दी जाएगी लोगों को एंट्री, डेढ़ घंटे 4 मार्ग रहेंगे नो व्हीकल जोन

बैतूल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बैतूल। स्टेडियम में रावण दहन की तैयारियां पूरी। - Dainik Bhaskar
बैतूल। स्टेडियम में रावण दहन की तैयारियां पूरी।
  • अभी कोरोना गया नहीं, सब की सुरक्षा के लिए मास्क लगाकर देखने जाएं रावण दहन, रखें सोशल डिस्टेंस

मर्यादापुरुषोत्तम श्रीराम की अहंकार पर जीत का पर्व शुक्रवार को मनाया जाएगा। शहर में दो जगह लालबहादुर शास्त्री स्टेडियम और सदर बाजार में रावण दहन किया जाएगा। स्टेडियम में होने वाले रावण दहन में तीन गेटों से लोगों को एंट्री दी जाएगी, वहीं ऑडिटोरियम में वीआईपी वाहनों की पार्किंग तथा कंट्रोल रूम रहेगा, वहीं उत्कृष्ट स्कूल मैदान पर लोग अपने वाहन पार्क कर सकेंगे।

माचना नदी के चार घाटों पर देवी प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा। रात 8 बजे से देवी प्रतिमाओं का जुलूस निकलेगा। दो घाटों पर क्रेन की सहायता से प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा। छोटी प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए दो कृत्रिम कुंड भी बनाए गए हैं। स्टेडियम में रावण दहन के लिए सोशल डिस्टेंस बनाने के लिए छह फीट की दूरी से गोले बनाए हैं।

स्टेडियम में 60 फीट का रावण और 55 फीट का कुंभकर्ण के पुतले के दहन लिए पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था बनाई है। पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस से भगवान श्रीराम का जुलूस और वीआईपी लोगों का प्रवेश होगा। पुलिस ने वाहनों की पार्किंग तीन जगह बनाई है। स्टेडियम के सामने ऑडिटोरियम में वीआईपी के वाहनों की पार्किंग और कंट्रोल रूम रहेगा, उत्कृष्ट स्कूल के पास आम लोगों के वाहनों की पार्किंग रहेगी।

लोगों को पेट्रोल पंप, अभिनंदन सरोवर के सामने तथा शिवाजी चौक के गेट से प्रवेश दिया जाएगा। शाम 6 बजे श्रीकृष्ण पंजाब सेवा समिति द्वारा गंज के पंजाबी मंगल भवन से भगवान राम का जुलूस निकाला जाएगा। शाम 7 बजे रावण दहन होगा।

6.30 से 8 बजे तक चार मार्ग रहेंगे नो व्हीकल जोन, पैदल निकल सकेंगे
रावण दहन के दौरान 6.30 से 8 बजे तक स्टेडियम के आसपास के चार मार्ग नो व्हीकल जोन रहेंगे। इस दौरान इन मार्गों पर पैदल चलने की अनुमति होगी। नेहरू पार्क से कंट्रोल रूम चौक, ताहा ऑटो मोबाइल्स से पुलिस कंट्रोल रूम तक, महिला बाल विकास ऑफिस से लेकर सर्किट हाउस तक, जनसंपर्क कार्यालय कालापाठा मार्ग से पुलिस कंट्रोल रूम चौक तक नो व्हीकल जोन रहेगा।

समिति की अपील : तीसरी लहर को देखते हुए गाइडलाइन का पालन करें

श्री कृष्ण पंजाब सेवा समिति ने लोगों से स्टेडियम में रावण दहन के दौरान सोशल डिस्टेंस बनाने का आग्रह किया है। समिति ने लोगों से अपील की है कि कोरोना की तीसरी लहर की संभावनाओं को देखते हुए कोरोना की गाइड लाइन का पालन करेंगे। मास्क लगाकर ही कार्यक्रम में शामिल होगा। रावण दहन के दौरान सोशल डिस्टेंस बनाए रखें। इधर स्टेडियम में नगरपालिका ने छह फीट दूरी पर घेरे बनाए हैं।

चल समारोह नहीं निकलेगा

इस बार शहर में सार्वजनिक देवी प्रतिमाओं के विसर्जन जुलूस रात 8 बजे से निकाले जाएंगे। गुरुवार को एडिशनल एसपी नीरज सोनी, एसडीएम एमपी बरार, तहसीलदार प्रभात मिश्रा, एसडीओपी नितेश पटेल, कोतवाली टीआई रत्नाकर हिंगवे ने शहर में भ्रमण कर व्यवस्था का जायजा लिया।

कोतवाली टीआई रत्नाकर हिंगवे ने बताया सार्वजनिक उत्सव समितियों को रात 8 बजे से देवी प्रतिमाओं को अलग-अलग निकालने के लिए कहा गया है। वहीं समितियों को ज्यादा भीड़ नहीं लगाने की अपील की है। वहीं एक साथ देवी प्रतिमाएं नहीं निकाली जाएंगी। उन्होंने बताया विसर्जन के लिए कोई समय तय नहीं किया है। उन्होंने बताया कोठीबाजार से अखाड़ा भी निकलेगा। लेकिन रात में निकलने वाला चल समारोह इस बार नहीं निकला जा सकेगा।

6 स्थानों पर बनेंगे वॉच टावर, शहर में 400 पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात

दशहरे पर्व पर रावण दहन और देवी विसर्जन जुलूस के दौरान शहर में 400 पुलिसकर्मी, नगर रक्षा समिति सदस्य तैनात किए जाएंगे। कोठीबाजार में सबसे अधिक 150 पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात किए जाएंगे। असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए आधा दर्जन जगहों पर वॉच टावर भी बनाए जाएंगे। कोठीबाजार के मस्जिद चोक से लेकर टिकारी तक भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहेगा।

खबरें और भी हैं...