पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपाल मंडी बोर्ड से अब तक मंजूरी नहीं मिली:स्वीकृति नहीं मिलने से जाेगली में 6 एकड़ जमीन पर नहीं बन पा रही फल मंडी

बैतूल20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अभी शहर के रिहायिशी एरिया और कंपनी गार्डन क्षेत्र में हैं फल गोदाम

जिले में व्यवस्थित फल मंडी बनाने के लिए जोगली में एक साल पहले 6 एकड़ जमीन मिली थी, एक साल पहले यहां फल मंडी बनाने का प्रस्ताव भेजा गया था, लेकिन भोपाल मंडी बोर्ड से अब तक इसे मंजूरी नहीं मिली है।

यहां पर जमीन मिलने के बावजूद मंडी निर्माण की राह नहीं खुल पा रही है। बडोरा मंडी के इंजीनियर एसएस राजपूत ने बताया कि जोगली में 6 एकड़ जमीन फल मंडी के लिए मिली थी। यहां फल मंडी बनाने के लिए प्रशासकीय स्वीकृति मांगते हुए प्रपोजल भेजा था, लेकिन इसे फिलहाल मंजूरी नहीं मिली है। मंजूरी मिलने पर ही यहां फल मंडी बनाई जा सकेगी। फिलहाल फल व्यापारी अधिकांशतया रिहायशी क्षेत्रों में ही गोदाम बनाए हुए हैं। कंपनी गार्डन, टिकारी समेत अन्य जगहों पर गोदाम है।

यहां वार्ड की संकरी सड़कों पर फलों से लदे वाहनों की आवाजाही से कई बार जाम लग जात है, वहीं फलों को केमिकल से पकाए जाने की सूचनाएं भी मिलती रही है। यदि जोगली में फल मंडी बनती है तो यह समस्याएं खत्म हो जाएगी। इसी के साथ फलों की मॉनिटरिंग भी अच्छी तरह से हो सकेगी। केमिकल से पकाए जाने का खतरा भी कम होगा। सड़कों पर लगती हैं फल दुकानें: शहर में सड़कों पर फल दुकानें लगती है। कोठीबाजार से लेकर गंज सहित टिकारी और सदर में भी लोग हाथ ठेले में दुकानों से फल बेचते हैं। फल व्यापारी को शिफ्ट करने के लिए अभी तक जिला प्रशासन कोई इंतजाम नहीं कर पाया।

सब्जी व्यापारी शिफ्ट होने के बाद मंडी में जगह नहीं
बडोरा कृषि उपज मंडी केवल 15 एकड़ पर फैली है। इस कारण सब्जी व्यापारियों के साथ सोयाबीन, मक्का और गेहूं समेत अन्य अनाज लाने वाले किसानों के लिए ही पर्याप्त जगह उपलब्ध नहीं हो पाती है। 2015 से 70 थोक सब्जी व्यापारी भी यहां शिफ्ट किए जा चुके हैं। पिछले कुछ सालों से फल व्यापारियों को इसी मंडी में शिफ्ट करने की प्लानिंग चल रही है इसी कारण इन्हें जोगली में ही शिफ्ट किया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें