पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बेमौसम आम:ठंड में गर्मी पड़ने से पेड़ों में बौर भी समय से पहले आए, चेन्नई से आए आम

बैतूल17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मौसम भले ही ठंड का चल रहा हो लेकिन बाजार में आम आने लगे हैं। कोठी बाजार और गंज की फल दुकानों पर लालबाग आम और बादामी आम आ गए हैं। फल विक्रेता दक्षिण भारत से आम आने की बात कह रहे हैं। लोगों ने आम खरीदने भी शुरू कर दिए हैं। हालांकि फिलहाल आम के दाम बहुत ज्यादा हैं और यह आम खास लोगों की ही पहुंच में हैं। इधर कोठी बाजार में लालबाग आम बड़ी फल दुकानों पर बिक रहा है। नपा के सराय कॉॅम्प्लेक्स के सामने फल दुकान लगाने वाले फल व्यापारियों ने बताया कि लाल बाग आम दक्षिण भारत से आ रह है। वहां इस मौसम में यह आम आने लगता है।

पहले 250 रुपए थे दाम, अब 150 में बेच रहे
गंज में बिजासिनी माता मंदिर के सामने स्थित एक फल व्यापारी के ठेले पर बादामी आम रखे हुए थे। फल कारोबारी आदिल भाई ने बताया कि चेन्नई से यह बादामी आम आ रहा है। शुरुआत में आवक कम थी इसीलिए हमने 250 रुपए किलो तक बादामी आम बेच। अब केवल 150 रुपए किलो बेच रहे हैं। आवक भी बढ़ गई है।

ठंड नहीं पड़ने के कारण आम के बौर जल्दी आए
इस साल आम के पेड़ों में बौर भी समय के पहले आ गए हैं। जनवरी के महीने से ही बौर आ गए हैं। शहर के अधिकांश आम के पेड़ों में बौर आ चुके हैं। बारिश के कारण आम के पेड़ों से बौर गिरने लगे हैं। कृषि वैज्ञानिक डॉ. विजय वर्मा ने बताया कि इस साल ठंड नहीं पड़ी है। गर्मी ही ज्यादा रही है। इसी कारण बौर समय के पहले आ गया है। जहां तक दक्षिण भारत से आ रहे आम का सवाल है तो वहां पर आम की पैदावार इस समय होने लगती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें