पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिलावट की शिकायत:खाद्य विभाग ने लिए चावल व नमक के सैंपल

बैतूल20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिकायत के बाद केवल भैंसदेही की एक दुकान से लिया उड़द दाल का सैंपल

उड़द की दाल में मिलावट के आरोप का मामला सामने आने के बाद भैंसदेही के शान ट्रेडर्स से उड़द दाल के सैंपल तो खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने ले लिए, लेकिन जिले के अन्य हिस्सों से सैंपल लेने की सुध अब तक विभाग ने नहीं ली है।

हालांकि चावल और नमक के सैंपल जरूर ढाबों से शुक्रवार को लिए गए। चार किलो दाल के सैंपल खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने लेकर लैब भिजवाए हैं, इसके साथ ही पांच किलो बची हुई उड़द दाल जब्त की। लेकिन जिले के किसी भी अन्य हिस्से से दाल का कोई दूसरा सैंपल अब तक नहीं लिया गया, जबकि दाम बढ़ने के कारण तुअर दाल, मूंग दाल, चना दाल, मसूर दाल, अरहर दाल के सैंपल लिए जाने भी जरूरी हो गए हैं। हालांकि खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने शुक्रवार को मुलताई में चावल व नमक के सैंपल तो लिए लेकिन दालों के सैंपल नहीं लिए।

मैटेनिल पीत केमिकल की होती है मिलावट
मैटेनिल पीत नाम का रसायन दालों को कलर करने में उपयाेग किया जाता है। इसकी मिलावट पकड़ने के लिए हाइड्रोक्लोरिक एसिड डालकर टेस्ट करके पता लगाया जा सकता है। लेकिन इसके लिए खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने कोई प्रयास नहीं किए हैं ।

दालाें के सैंपल भी लिए जाएंगे, प्लानिंग कर रहे हैं
शुक्रवार को मुलताई कामथ में साहूजी रेस्टोरेंट से चावल और नमक के सैंपल लिए हैं। कमलेश ढाबा से चावल और शक्कर के सैंपल लिए हैं। दालों के सैंपल भी लिए जाएंगे। इसके लिए प्लानिंग की जाएगी।
रूपराम सनोडिया, खाद्य सुरक्षा अधिकारी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें