पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पार्किंग स्थल की दरकार:सदर में आधी सड़क घेर लेते हैं बाजार आने वालों के वाहन, बिगड़ती है ट्रैफिक व्यवस्था

बैतूल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गर्ल्स कॉलेज के पीछे खाली जमीन पर नहीं बनी पार्किंग, लोग होते हैं परेशान

सदर के साप्ताहिक बाजार में पार्किंग की समस्या है, सड़क के बीच की जगह बाजार लगते ही भर जाती है। ऐसे में सब्जी वालों और आने वाले लोगों को बाइक खड़ी करने के लिए जगह तलाशनी पड़ती है, बाइक खड़ी कर भी दी तो निकालते समय आसपास दूसरे वाहन खड़े रहने के कारण वाहन निकालना चुनौती बन जाता है। बाजार में यहां-वहां खड़ी बाइक ट्रैफिक जाम करती हैं। गर्ल्स कॉलेज के पीछे सरकारी आवासों के सामने, काशी तालाब के सामने, पीडब्ल्यूडी कार्यालय के सामने की सड़कों तक बाजार फैल गया है। ऐसे में वाहन चालकों के सामने पार्किंग की समस्या परेशानी बनकर खड़ी हो गई है। हालांकि गर्ल्स कॉलेज के पीछे 50 हजार वर्गफीट जमीन खाली पड़ी है, जिस पर चूने की लाइनिंग और रस्सी की रैलिंग लगाकर आसानी से पार्किंग के इंतजाम किए जा सकते हैं।

व्यापारियों की बढ़ी संख्या
पांच साल पहले नपा के रिकाॅर्ड में 556 सब्जी व्यापारी रजिस्टर्ड थे। वर्तमान में संख्या बढ़कर हुई 1400 हो गई है। इस तरह सब्जी व्यापारियों की संख्या तेजी से बढ़ी है। सब्जी व्यापारियों के बढ़ने के साथ ही बाजार का एरिया भी बढ़ा है, और समय के साथ लोगों की संख्या भी बढ़ी है।

चूने की लाइनिंग नदारद
नपा ने 2016 में बाजार को व्यवस्थित करने अभियान चलाया था। सड़क किनारे से 3 फीट छोड़कर चूने की लाइनिंग डाली थी। लेकिन समय के साथ यह नियम कागजों में रह गया। अब सब्जी व्यापारी सड़क पर दुकानें लगाने लगे हैं। सड़क के बीच में कतार से फल व हाथ ठेले की दुकानें लग रही हैं।

दो दिन लगता है बाजार
सदर में गुरुवार और रविवार को साप्ताहिक सब्जी बाजार लगता है। नपा के रिकाॅर्ड के अनुसार 1400 सब्जी व्यापारी रजिस्टर्ड हैं। सदर बाजार में लगभग 800 सब्जी व्यापारी दुकानें लगाते हैं। एक बाजार में औसतन 10 हजार लोग सब्जी लेने आते हैं। इनमें से लगभग 5 से 6 हजार लोग बाइक से आते हैं।

बाजार में वाहन लेकर घुस रहे
पार्किंग की समस्या से लोग सब्जी वालों की दुकानों के पीछे ही बाइक खड़ी करके खरीदी करने जाने लगे हैं। इससे सब्जी दुकानें सड़क पर आ जाती हैं। पार्किंग की जगह छोड़कर बाजार में बाइक दौड़ाए जाने के कारण हादसे हो रहे हैं। सब्जियां देखते हुए वाहन चालक वाहन चलाते हैं ऐसे में एक्सीडेंट भी हो रहे हैं।

समस्या दूर करेंगे
^नगर पालिका के अधिकारियों से चर्चा करके सदर बाजार की पार्किंग की समस्या दूर करने का प्रयास किया जाएगा। यदि कोई जमीन खाली पड़ी है तो यहां भी व्यवस्थाएं पार्किंग के लिए बनाई जाएंगी।
अनुराग प्रकाश, यातायात प्रभारी
जगह चिन्हित की जाएगी
^सदर बाजार के आसपास पार्किंग के लिए खाली जमीन चिन्हित की जाएगी। जमीन चिन्हित करके इस पर पार्किंग की व्यवस्था बनवाई जाएगी। यदि जमीन खाली है तो इस पर चूने की लाइनिंग और रस्सी की लाइनिंग करवाकर पार्किंग इंतजाम करवाने की व्यवस्था बनाई जाएगी।
महेश अग्रवाल , प्रभारी सीएमओ

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें