वर्ल्ड स्नेक डे:उसकी नीली आंखों ने किया सबको हैरान, खुद भी जानलेवा और आंखे भी जानलेवा; पर्यावरणविद आदिल ने सारनी के एक घर से इस वाइपर को रेस्क्यू किया

बैतूल3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नीले रंग की आंखों वाला का यह सांप रसैल्स वाइपर है - Dainik Bhaskar
नीले रंग की आंखों वाला का यह सांप रसैल्स वाइपर है

बैतूल। नीले रंग की आंखों वाला का यह सांप​​​​​​​ रसैल्स वाइपर है। आमतौर पर आपने नीली आंखों वाला ऐसा सांप आपने देखा नही होगा। यह है तो सामान्य लेकिन ऐसा विरले ही देखने को मिलता है। बैतूल जिले के सारनी निवासी पर्यावरणविद आदिल खान ने सारनी की मठारदेव कालोनी स्थित एक घर से इस वाइपर को रेस्क्यू किया था। जब उन्होंने ध्यान से सांप को देखा तो पाया कि इसकी आंखें नीले रंग की थी।

आदिल ने बताया कि जब सांप अपनी केचुली छोड़ रहे होते हैं। उस अवस्था को शेडिंग पीरियड कहा जाता है। इस अवस्था में उनकी आंखों की पुरानी त्वचा और नई त्वचा के बीच में तरल पदार्थ जमने लगते हैं और जैसे-जैसे केचुली छोड़ने का समय नजदीक आता है। सांप की आंखें तरल पदार्थ की वजह से नीले रंग की हो जाती है‌।

आदिल ने बताया कि आमतौर पर यह घटना जंगल में ही होती है, जिस वजह से जंगली सांपों को लगभग ना के बराबर ही ऐसी अवस्था में देखा जाता है। ऐसे समय में सांप को धुंधला दिखाई देता है जिस वजह से वह बहुत एग्रेसिव भी हो जाते हैं। एक बार केचुली निकल जाने पर उनकी आंखें सामान्य हो जाती हैं। आदिल के रेस्क्यू के बाद सामने आई इन तस्वीरों को जिसने देखा वह हैरान रह गया। देखा आपने है न नीली आंखों वाला सांप।

खबरें और भी हैं...