पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खेती:उद्यानिकी से जुड़े किसानों को इस साल नहीं मिला मौसम आधारित फसल बीमा योजना का लाभ

बैतूलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शाहपुर ब्लॉक के 2 दर्जन से अधिक गांवों में उद्यानिकी फसलों का उत्पादन किया जा रहा

उद्यानिकी फसलों के उत्पादक किसानों को इस रबी सीजन में मौसम आधारित फसल बीमा का लाभ नहीं मिला है। इस बार उद्यानिकी फसलों के बीमा के लिए शासन स्तर से कोई गाइड लाइन जारी नहीं हुई है। इससे उद्यानिकी फसलों से जुड़े किसान मौसम के बदलते, बिगड़ते मिजाज से चिंतित हैं। शाहपुर ब्लॉक के 2 दर्जन से अधिक गांवों में उद्यानिकी फसलों का उत्पादन आधुनिक तकनीक और पारंपरिक तरीके से होता है। इन गांवों के किसान जो सब्जी उत्पादन में अधिक पूंजी लगाकर फसल लेते रहे हैं, वे इस बार परेशान दिख रहे हैं।

शाहपुर में यहां ली जाती हैं मौसम आधारित फसलें
शाहपुर ब्लाॅक के सिलपटी, कोटमी, भयावाड़ी, मोखा, पाठई, गुरगुंदा, ढोढरामऊ, रायपुर, पावरझंडा, पहावाड़ी, पतौवापुरा, बांकाखोदरी, ठानी खेड़ा, कुंडी, कामठी, मरदानपुर, रामपुर, खोखरारैयत, शीतलझिरी, जामुनढाना आदि गांवों में किसान अनाज के अलावा सब्जी भी लगाते हैं।
बीते साल ये थीं बीमा के लिए अधिसूचित फसलें
बीते साल खरीफ मौसम में मिर्च, संतरा, केला, पपीता, टमाटर, बैंगन, फूलगोभी, पत्ता गोभी बीमा के लिए अधिसूचित थी। पिछले रबी सीजन में ही टमाटर, फूलगोभी, पत्तागोभी, अंगूर, मटर, लहसुन, धनिया, अनार, आलू, प्याज बीमा के लिए अधिसूचित थी। इस बार शाहपुर ब्लाॅक में रबी की उद्यानिकी फसलों का रकबा करीब 75 हेक्टेयर है।

^मौसम आधारित फसल बीमा के लिए गाइड लाइन नहीं मिली है। कोरोना के चलते वर्तमान रबी सीजन में 75 हेक्टेयर में सब्जियां लगी हैं। वहीं करीब 85 हेक्टेयर में तरबूज लगने की संभावना है। - हेमलता नागले, वरिष्ठ उद्यान अधिकारी, शाहपुर

नहीं आया क्लेम
किसान रामकिशोर कहार, सीताराम सिनोटिया का कहना है कि साग भाजी का बीमा होना चाहिए। तरबूज, खीरा,ककड़ी, शिमला मिर्च, बल्हर को भी फसल बीमा के लिए चिन्हित किया जाना चाहिए। इस क्षेत्र में शेडनेट बनने से शिमला मिर्च, ककड़ी की फसल का क्षेत्र बढ़ा है, तो तरबूज अब नदियों के अलावा खेतों में अधिक लगाने लगे हैं। तरबूज को भी मौसम आधारित फसल बीमा में अधिसूचित करना चाहिए। किसान संतोष वर्मा और सूर्यकांत सोनी का कहना है कि पिछले रबी की मौसम आधारित फसल का बीमा कराया था। अभी तक क्लेम नहीं आया है। जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें