पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पार्किंग की जरूरत:होटल और नाश्ता दुकानें खोलीं, पार्किंग नहीं, सड़क पर वाहन खड़े रहने से लगता है जाम

बैतूल7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोठी बाजार, गंज और सदर क्षेत्र में नाश्ता दुकानों के बाहर हाेती है असुविधा

शहर में नाश्ते की दुकानें, होटलें और टी-स्टॉल धड़ल्ले से खुल रहे हैं, लेकिन इन दुकानों में पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं होती है। इस कारण दुकानों के सामने ही लाेग वाहन खड़े करते हैं। कोठी बाजार, गंज और सदर, गेंदा चौक के आसपास इस तरह की नाश्ता दुकानों के सामने बड़ी संख्या में वाहन खड़े रहते हैं। इस कारण यहां ट्रैफिक जाम की स्थितियां बनती हैं। अक्सर बड़े वाहनों के आने के बाद संकरी सड़कों पर जाम लग जाते हैं, नगर पालिका की ओर से दुकानों से टैक्स तो लिया जाता है, लेकिन इनकी पार्किंग व्यवस्था बनाने के लिए कोई प्रयास नहीं किए जाते। इस कारण नाश्ता दुकानों, होटलों, रेस्टॉरेंट के बाहर अव्यवस्थित पार्किंग लगातार बढ़ती जा रही है। आड़े-तिरछे, अव्यवस्थित वाहनों के कारण यहां परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

यहां पर खड़ी बाइक हटवाकर निकालते हैं बस और हेवी वाहन
कोठी बाजार एक्सीलेंस स्कूल के सामने और गंज में बस स्टैंड के सामने से बसें गुजरती हैं। मुख्य सड़क से सटी नाश्ते की दुकानें हैं। इन दुकानों के सामने से बसें निकलते ही जाम लग जाता है। दरअसल बसों के सामने दूसरे बड़े वाहन आने से जाम लग जाते हैं। बसें निकालने के लिए कई बार बस ड्राइवर को उतरकर बाइक हटवानी पड़ती है। कारें भी यहां से नहीं निकल पातीं।

गेंदा चौक पर भी बेतरतीब खड़े रहते हैं वाहन
सदर में बेहद संकरे गेंदा चौक पर भी वाहन बेतरतीब खड़े रहते हैं। इस सड़क पर पहले ही काफी ट्रैफिक रहता है। ढलान पर वाहन चालक भी तेजी से आते हैं। यहां बैंक और होटल भी हैं। जिनके बाहर बड़ी संख्या में वाहन खड़े रहते हैं। ऐसे में यहां व्यवस्था बहुत ज्यादा बिगड़ गई है।

बैठने तक की नहीं रहती जगह
बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन के आसपास की दुकानें इतनी छोटी हैं कि इनमें दुकानदार तक ढंग से नहीं बैठ पाते। बमुश्किल नाश्ता बनाने और रखने की व्यवस्था बनती है। अधिकांश दुकानें सड़क से सटाकर बनाई गई हैं। ऐसे में पार्किंग की व्यवस्था तो हो ही नहीं पाती है।

गंज में इन जगहों पर हालात सबसे ज्यादा खराब

बस स्टैंड के सामने नाश्ता दुकानों पर बड़ी संख्या में वाहन खड़े रहते हैं। इससे यहां जाम लगता है। रेलवे स्टेशन के सामने नाश्ता दुकानों के सामने बड़ी संख्या में वाहन खड़े रहते हैं । रेलवे स्टेशन पर पेड पार्किंग हैं, इस पेड पार्किंग की जगह वाहन चालक बाहर बाइक इन दुकानों पर ही खड़ी कर देते हैं । कोठी बाजार, बस स्टैंड के बाहर और एक्सीलेंस स्कूल के सामने की दुकानों के बाहर वाहन खड़े रहते हैं। इससे यहां जाम लगता है।

ये है इनके जिम्मेदार

नगर पालिका

क्योंकि शहर में पार्किंग निर्माण करना नपा की जिम्मेदारी है। दुकानों से नपा टैक्स भी लेती है। ऐसे में इनके आसपास व्यवस्था बनाने की जिम्मेदारी भी नपा की ही है। ^नाश्ता दुकानों और होटलों के आसपास पार्किंग के इंतजाम करवाने के प्रयास किए जाएंगे। यदि इनके आसपास पार्किंग की व्यवस्था करने के प्रयास हो सकते होंगे तो इसकी व्यवस्था बनाई जाएगी। महेश अग्रवाल, ईई, नगर पालिका

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें