• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Betul
  • Leopard Comes To The Residential Area Of Sarani In Betul District, Found Pugmarks, Two Street Dogs Missing, Made A Statement To Be Alert

टाइगर के साथ अब तेंदुए की दहशत:बैतूल जिले में सारणी के रिहायशी इलाके में आता है तेंदुआ, पगमार्क मिले, दो स्ट्रीट डॉग गायब, सतर्क रहने को मुनादी करवाई

बैतूल10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सारणी का रिहायशी इलाका। - Dainik Bhaskar
सारणी का रिहायशी इलाका।

बैतूल के करीबी इलाकों में टाइगर की मौजूदगी के बीच सारणी के रिहायशी इलाकों में तेंदुए की चहल-कदमी लोगों में दहशत पैदा कर रही है। बताया जा रहा है कि यहां पिछले एक सप्ताह से तेंदुए को कई बार देखा गया है । जिससे लोग दहशत में है यहां तक की देर शाम टहलने वालों ने तेंदुए की मौजूदगी से डरकर शाम को घर से बाहर निकलना छोड़ दिया है।

सारणी में पावर हाउस कर्मचारियों और अधिकारियों का रिहायशी क्षेत्र एबी टाइप काॅलोनी है। यहां रहने वाले प्राणी मित्र आदिल खान ने बताया कि इस क्षेत्र में पिछले 5 दिनों में तेंदुए की मौजुदगी देखी गई है। कभी वह रात साढ़े नौ के आसपास तो कभी रात 12 बजे के करीब देखा गया है।

वह लगभग महीने में दो बार इधर आ रहा है। इस संदर्भ में माह सितंबर में मौखिक रूप से वन विभाग की जानकारी दी गई थी। शनिवार भी इसकी जानकारी डीएफओ को दी गई है। इसकी मौजूदगी से लोगों ने डरकर रात में निकलने और टहलना छोड़ दिया है। इस बीच काॅलोनी के दो स्ट्रीट डॉग भी गायब हैं।

इससे अंदेशा है कि वे तेंदुए का शिकार हो गए हैं। उन्होंने बताया कि अगस्त के प्रथम सप्ताह और सितंबर में उन्होंने खुद तेंदुए को काॅलोनी में देखा है। उन्होंने काॅलोनी के आसपास तार फैंसिंग करवाए जाने की मांग की है।

इधर सारणी रेंज के वन परिक्षेत्र अधिकारी अमित साहू ने तेंदुए के मूवमेंट की पुष्टि करते हुए बताया कि तेंदुए के पगमार्क मिले थे। लेकिन उसका फिजीकल वेरिफिकेशन नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि तेंदुआ कभी एक जगह नहीं रहता। वह पानी पीने आया होगा।

हम टीम के साथ डैम और अन्य इलाके में तलाश कर रहे हैं। यहां एमपीईबी का क्षेत्र है, जिसमें अच्छा-खासा जंगल है। सुरक्षा के लिहाज से इलाके में मुनादी भी कराई गई है। लोगों को अपने पालतू जानवरों, डॉग को अंदर रखने की सलाह दी गई है।अगर वह इधर शिकार करता है तो फिर कैमरे लगाए जाएंगे।