नया संकट / बैतूल के छह गांवों में टिड्डी दल का हमला, मूंग व सब्जियां कर गईं चट, भगाने के लिए खेतों में बजाए गए ढोल-पीपे

बैतूल। टिड्डी दल काे ढाेल अाैर पीपे बजाकर भगाते हुए किसान। बैतूल। टिड्डी दल काे ढाेल अाैर पीपे बजाकर भगाते हुए किसान।
X
बैतूल। टिड्डी दल काे ढाेल अाैर पीपे बजाकर भगाते हुए किसान।बैतूल। टिड्डी दल काे ढाेल अाैर पीपे बजाकर भगाते हुए किसान।

  • खंडवा की ओर से बैतूल जिले के दामजीपुरा इलाके के गांवों में पहुंचा था टिड्डी दल

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

बैतूल/ भीमपुर. जिले में शनिवार शाम 4.30 बजे टिड्डी दल ने भीमपुर ब्लॉक में खंडवा की ओर प्रवेश किया। टिड्डी दल ने ब्लॉक के छह गांवों में फसलों को चट किया। जानकारी मिलते ही किसान ढोल, थाली और टीन के पीपे लेकर खेतों में पहुंचे। तब तक 20 मिनट में ही टिड्डी दल ने मूंग, सब्जी सहित अन्य फसलों को चट कर दिया। इसके बाद टिड्डी दल खंडवा की लाैट गया। प्रशासन ने रात में टिड्डी दल के आने की सूचना देने के कारण किसान अलर्ट थे।

भीमपुर ब्लॉक के महतपुर, जावरा, झिरना, बटकी, दामजीपुरा तथा डुलारिया गांव में शाम 4.30 बजे टिड्डियों का दल पहुंचा। इससे पहले ही किसान खेतों में ढोल, पीपे, थालियां लेकर डटे हुए थे। कुछ किसानों ने खेतों में धुआं भी किया। टिड्डी दल ने झिरना, बटकी गांव में सबसे अधिक नुकसान पहुंचाया। किसान मनीराम ने बताया कि उसने डेढ़ एकड़ में 10 किलो मूंग लगाई थी। उन्होंने ढोल भी बजाए, लेकिन टिड्डियों ने फसलों को नुकसान पहुंचाया। रतिराम ने बताया एक एकड़ में लगी मूंग की फसल को नुकसान पहुंचा है। वहीं गिल्की, करेला, भिंडी की फसल भी चौपट कर दी। 
गांव जाकर नुकसान बता पाएंगे
^भीमपुर के दामजीपुरा क्षेत्र से टिड्डियों के दल के आने की सूचना मिली है। हम इन गांवों में जा रहे हैं। वहां जाकर की नुकसान की स्थिति बता पाएंगे।
-केपी भगत, कृषि उप संचालक, बैतूल

^रात में टिड्डी दल के आने के संकेत मिले थे। पटवारी तथा कोटवारों को प्रबंधन के उपाय करने के लिए कहा था। गांवों में भी मुनादी करवा दी थी। शाम को दल के आने की सूचना मिलने पर मौके पर रवाना हो गए हैं।
भगवान दास तमखानिया, तहसीलदार, भीमपुर

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना