पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पहल:मरही माता मंदिर काे सड़क से छह फीट पीछे हटाना किया शुरू

बैतूल11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 135 साल पुराने मंदिर के कारण सड़क पर यातायात में अा रही परेशानी काे देखते हुए समिति ने लिया निर्णय

प्राचीन धार्मिक स्थल को हटाने या पुनर्स्थापना करने में कई बार विवाद की स्थिति निर्मित हाे जाती है। लेकिन जनता की परेशानी काे देखते हुए मरही माता मंदिर को सड़क से छह फीट पीछे करने समिति ने पहल कर आदर्श प्रस्तुत किया है।
समिति के सदस्यों द्वारा मंदिर का जीर्णोद्धार का काम शुरू कर दिया है। 135 साल पुराने मंदिर को छह फीट पीछे करने के साथ मरही माता की नई प्रतिमा की स्थापना करने की तैयारी जारी है। यही नहीं समिति ने इस बार नवरात्रि में देवी प्रतिमा की स्थापना नहीं करने का निर्णय कोरोना संक्रमण काे देखते हुए लिया है।
जयपुर से तीन फीट ऊंची मरही माता की प्रतिमा लाकर की जाएगी स्थापना : कोठीबाजार में सुभाष स्कूल के पास 135 साल पुराने मरही माता मंदिर के सड़क के पास में होने से लोगों को आवाजाही में परेशानी होती थी। मंदिर समिति के सदस्य ओम द्विवेदी ने बताया शहर में बढ़ते यातायात और जनकल्याण को देखते हुए समिति ने मंदिर को सड़क से छह फीट पीछे कर जीर्णोद्धार किया जा रहा है। बिना किसी प्रशासनिक दबाव के समिति के सदस्यों ने आपसी सहमति से यह किया जा रहा है। करीब एक माह तक मंदिर का काम चालू रहेगा। नवरात्र के बाद जयपुर से तीन फीट ऊंची मरही माता की प्रतिमा स्थापना की जाएगी। समिति द्वारा समय-समय पर रक्तदान, पौधरोपण जैसे सामाजिक कार्य भी किए जाते हैं।

इस नवरात्र में नहीं होगी देवी प्रतिमा की स्थापना
नवरात्र पर मरही माता मंदिर के सामने देवी प्रतिमा की स्थापना की जाती है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए मंदिर समिति के सदस्यों ने नवरात्र में देवी प्रतिमा की स्थापना नहीं करने का निर्णय लिया है। समिति के पवन शर्मा ने बताया कि प्रतिवर्ष धूमधाम से नवरात्र का पर्व मनाया जाता है, लेकिन इस बार कोरोना के चलते सभी के स्वास्थ्य की परवाह करते हुए देवी प्रतिमा की स्थापना नहीं की जाएगी। मंदिर के अंदर की जाएगी घट स्थापना, विधिवत पूजा की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें