पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:नपा ने ईएलसी हॉस्टल के सामने बनाई थी 10 लाख की पार्किंग, अतिक्रमण में दबी

बैतूल6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऑटो और दोपहिया वाहन के लिए आधी-आधी जगह तय की थी

नपा ने 7 साल पहले शहर के व्यस्ततम कोठी बाजार क्षेत्र में ईएलसी हॉस्टल के सामने सीमेंटेड और व्यवस्थित पार्किंग बनाई थी। लगभग 10 लाख रुपए का खर्च करके यह व्यवस्थित पार्किंग बनाई थी। आधी जगह में दोपहिया वाहन और आधी जगह पर ऑटो खड़े करने की व्यवस्था तय की गयी थी। लेकिन 7 साल में ही यह पार्किंग लगभग नदारद हो चुकी है। ऑटो चालकों ने तो अपने हिस्से पर कब्जा जमाया हुआ है लेकिन बचे हुए आधे हिस्से में अतिक्रमण पैर पसार चुका है। अधिकांश हिस्से में होटलों और दुकान संचालकों ने अपना सामान आगे बढ़ाकर रखना शुरू कर दिया है। वहीं अधिकांश हिस्से में फल वाले और बेकरी आईटम वाले दुकानें लगाने लगे हैं। जिसके कारण यहां दोपहिया वाहन चालकों के पार्किंग में जाने तक की जगह नहीं बची है।

केवल ऑटाेेे चालक कतार से खड़े होते हैं
यहां ऑटो चालकों के खड़े रहने की कहीं जगह नहीं है। जब से पार्किंग बनी है ऑटो चालकों ने अपने हिस्से का पूरा उपयोग किया है। वे कतार से ऑटो खड़े करके यहां वाहन लगाए रहते हैं। इसीलिए उनके हिस्से में अतिक्रमण नहीं हुआ है। लेकिन बचे हुए दोपहिया वाहनों वाले हिस्से में अतिक्रमण हो गया है।

समीप में न्यायालय, सामने बस स्टैंड व स्कूल
यह पार्किंग बेहद महत्वपूर्ण जगह पर है। न्यायालय इस जगह से सटा हुआ है, सामने बस स्टैंड कोठी बाजार है, ईएलसी हॉस्टल का कमर्शियल दुकानों वाला एरिया सामने है, सराय कॉम्पलेक्स भी सामने ही है। इस तरह यह पार्किंग सैकड़ों लोगों के काम आ सकती है लेकिन नपा ने पार्किंग बनाने के बाद इस तरफ मुड़कर भी नहीं देखा है।

इस तरह के थे नजारे

भास्कर ने पूरी पार्किंग के हालात दिखाने के लिए सामने स्थित बस स्टैंड के ऊंची इमारत से फोटोग्राफ लिया तो पूरी पार्किंग में सिर्फ ऑटो वाला हिस्सा ही व्यवस्थित दिखाई दे रहा था। बचे हुए हिस्से में फल वालों और बेकरी आईटम बेचने वालों के ठेले लगे हुए थे। यह हिस्सा पूरी तरह दब चुका था। ​​​​​​​

समय के साथ नदारद हुई जंजीरें और खूंटियां
जिस समय पार्किंग बनायी थी। उस समय भी यह अंदेशा था कि दोपहिया वाहनों के खड़े रहने का सिस्टम किस तरह रहेगा। इसे सुनिश्चित करने के लिए यहां पर लोहे की खूंटियां और जंजीरें लगाई गई थी। लेकिन समय के साथ ये खूंटियां और जंजीरें भी गायब हो गईं। बहुत सी टूट गईं और कुछ लोगों ने अपने फायदे के लिए तोड़कर फेंकी दीं। इसके बाद से ही यहां पर अतिक्रमण की चपेट में पार्किंग आ गई। नपा ने भी यहां दोबारा व्यवस्था बनाने के प्रयास नहीं किए।​​​​​​​

ये है इनके जिम्मेदार नगर पालिका

क्यों हैं जिम्मेदार शहर में व्यस्ततम क्षेत्रों में पार्किंग बनाना नपा की जिम्मेदारी है, इन पार्किंग में व्यवस्था बनाना भी नपा की जिम्मेदारी है। इसीलिए इस पार्किंग का निर्माण करने के साथ ही इसका मेंटेनेंस करना और व्यवस्था बनवाए रखना भी नपा की जिम्मेदारी है।

कोठी बाजार बस स्टैंड के समीप स्थित ईएलसी हॉस्टल क्षेत्र के सामने की पार्किंग का मुआयना करवाया जाएगा। इसमें व्यवस्था बनवाने के प्रयास किए जाएंगे। जरूरत पड़ने पर यहां रेलिंग लगवाने के यथासंभव इंतजाम किए जाएंगे।
-नीरज धुर्वे, एई, नगरपालिका

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें