पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम का मिजाज:रात का तापमान भी 1.3 डिग्री बढ़ा, 11 को हो सकती है आंधी के साथ तेज बारिश और बढ़ेगी गर्मी

बैतूल11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस साल पहली बार पारा 40 डिग्री, पिछले साल से 7 दिन पहले आया उछाल

जिले में पहली बार अप्रैल में दिन का तापमान 40 डिग्री के पार हो गया है। पिछले साल 2020 में 13 अप्रैल को तापमान 40 डिग्री पर पहुंचा था। इस बार मार्च से ही गर्मी पड़ना शुरू हाे गई है। मंगलवार को दिन का तापमान 40.5 डिग्री दर्ज किया गया। पिछले साल आज से सात बाद यह तापमान दर्ज किया गया था। इधर, सोमवार रात का तापमान भी 18.7 डिग्री दर्ज किया गया है। यानी एक दिन में 0.9 डिग्री तापमान की बढ़ोतरी हुई है।

मौसम विभाग ने भी 11 अप्रैल को गरज-चमक के साथ आंधी और बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानिक विजय पराड़कर ने बताया 7 से 11 अप्रैल तक अधिकांश क्षेत्रों में घने बादल छाए रहेंगे। 11 अप्रैल को गरज-चमक के साथ आंधी और हल्की बारिश हो सकती है। उन्होंने बताया इस बीच अधिकतम तापमान 40 से 41 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 21 से 22 डिग्री के बीच रहेगा। उन्होंने बताया हवा की दिशा दक्षिण पूर्व होने के कारण 9 से 14 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।

मंगलवार को दिन का तापमान 1.3 डिग्री बढ़कर 40.5 डिग्री पर आ गया है। तापमान बढ़ने से गर्मी बढ़ गई है। देर शाम तक उमस बरकरार थी। सोमवार रात का तापमान भी 18.7 पर आ गया है, जो रविवार रात 17.8 डिग्री पर था। दिन और रात के तापमान में बढोत्तरी होने से घरों में कुलर और पंखे का सहारा लेना पड़ रहा है। अप्रैल की शुरुआत से ही दिन का तापमान लगातार बढ़ रहा है। एक अप्रैल को जहां 38.8 डिग्री तापमान था, जो बढ़ते-बढ़ते 40 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है। मौसम विभाग द्वारा भी तापमान 41 डिग्री पर जाने की संभावना जताई थी।

13 अप्रैल को था 40 डिग्री पारा
2020 में लॉकडाउन के कारण लोगों को गर्मी का एहसास नहीं हुआ था। अप्रैल माह में पहली बार 13 अप्रैल को 40 डिग्री तापमान था। इसके बाद तापमान में कमी आ गई थी। जो 38.5 पर आ गया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें