पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज से 18+ वालों काे लगेगी वैक्सीन:पहले दिन एक केंद्र पर केवल लगेंगे 100 डोज

बैतूल8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बैतूल। केंद्रीय विद्यालय काे 18 साल से अधिक के लाेगाें के वैक्सीनेशन के लिए केंद्र बनाया है। - Dainik Bhaskar
बैतूल। केंद्रीय विद्यालय काे 18 साल से अधिक के लाेगाें के वैक्सीनेशन के लिए केंद्र बनाया है।
  • आज से शुरुआत - पहले रजिस्ट्रेशन करा चुके लोगों को केवल केंद्र सिलेक्ट कर करनी होगी बुकिंग

18 से 44 साल के युवाओं को बुधवार से वैक्सीन लगना शुरू होगी। पहले दिन केवल 100 लोगों को डोज लगाए जाएंगे। इसके लिए जिला मुख्यालय पर केवल एक केंद्र बनाया है। भग्गूढाना के सेंट्रल स्कूल में सुबह से वैक्सीनेशन शुरू होगा। वैक्सीन लगाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शाम चार बजे से शुरू हुआ।

वैक्सीन के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करा चुके 430 लोगों को केवल साइट पर जाकर केंद्र सिलेक्ट कर बुकिंग करानी होगी। 5 और 6 मई को भी 100-100 डोज लगाए जाएंगे। इसके बाद 8 मई से केंद्र बढ़ाकर वैक्सीनेशन किया जाएगा। 1 मई से 18 से 44 उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू होना था, लेकिन वैक्सीन की कमी के चलते 5 मई को वैक्सीनेशन तो शुरू हो रहा है, लेकिन एक दिन में केवल 100 डोज वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है। यानी जिले के केवल 100 लोग ही पहले दिन वैक्सीन लगवा सकेंगे। जिला टीकाकरण कार्यालय द्वारा जिला मुख्यालय पर केवल एक केंद्र बनाया है। सेंट्रल स्कूल में सुबह 9 बजे से वैक्सीनेशन शुरू होगा।

आठ मई के बाद बढ़ाई जाएगी केंद्रों की संख्या
5 व 6 मई को भी केंद्रीय विद्यालय में वैक्सीनेशन किया जाएगा। यानि इन दाे दिनाें में केवल 200 युवाओं का वैक्सीनेशन होगा। इसके बाद 8 से 10 मई तक दो केंद्रों में केंद्रीय विद्यालय और एमएलबी स्कूल में 100-100 लाेगाें काे यानी प्रतिदिन 200 लोगों का टीकाकरण होगा। 12, 13 और 15 मई को चार केंद्र बनाए जाएंगे, जिसमें 410 लोगों के टीकाकरण का टारगेट रखा है। अभी इन चार में से बाकी दाे केंद्र अभी तय नहीं हुए हैं।

को-वैक्सीन के आ चुके 2 हजार डोज
युवाओं को को-वैक्सीन का डोज लगेगा। इसके लिए वैक्सीन के 2 हजार डोज आ चुके हैं। केंद्रीय विद्यालय में सुबह 9 बजे से वैक्सीनेशन शुरू होगा। वैक्सीन की
कमी के चलते युवाओं को टीके लगाने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। जिला मुख्यालय के अलावा ब्लॉकों में कहीं भी 18 से 44 साल के लोगों का वैक्सीनेशन नहीं होगा।

6 केंद्रों पर सेकंड डोज भी साथ में लगेंगे
जिला मुख्यालय के आईटीआई स्कूल सदर, क्रीड़ा परिसर अर्जुन नगर, एमएलबी स्कूल कोठी बाजार व सुभाष स्कूल कोठी बाजार सहित सीएचसी व पीएससी में 45 से अधिक उम्र के लोगों को सेकंड डोज भी लगाएं जाएंगे।
18 से 44 प्लस वालों के लिए पहले दिन केवल केंद्रीय विद्यालय में टीकाकरण होगा। पहले दिन वैक्सीन के सिर्फ 100 डोज लगाए जाएंगे। 8 मई से सेशन बढ़ाएं जाएंगे। वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार वैक्सीन लगेंगे। - डॉ. अरविंद भट्ट, जिला टीकाकरण अधिकारी बैतूल।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें