• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Betul
  • One Gate Of Sarani Dam Opened, Preparations To Open Three Gates Of Dam Built On Parasdoh Dam

MP में झमाझम बारिश:बैतूल में सतपुड़ा के 5, पारसडोह डैम के 3 गेट खुले, सीधी में बिजली गिरने से महिला की मौत, एक भैंस की भी गई जान

बैतूलएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सतपुड़ा डैम के खोले गए पांच गेट - Dainik Bhaskar
सतपुड़ा डैम के खोले गए पांच गेट

लंबे इंतजार के बाद एक बार फिर से एमपी में झमाझम बारिश की शुरुआत हो गई है। भोपाल, बैतूल सहित कई जिलों में गुरुवार को भी तेज बारिश हुई। लगातार बारिश होने से बैतूल में ताप्ती नदी का जलस्तर बढ़ गया है। ऐसे में पारसडोह डैम के 3 गेट खोलना पड़े हैं। वहीं, सतपुडा बांध के भी 5 गेट खोल दिए गए हैं। पारसडोह डैम से पानी छोड़े जाने से जहां इसका असर बुरहानपुर तक देखने को मिलेगा। वहीं, सतपुड़ा डैम के जल से तवा का जलस्तर बढ़ने लगा है। उधर, सीधी में आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला और एक भैंस की मौत हो गई है।

डैम प्रभारी एसके नागले के बताया कि सुबह सवा 11 बजे डैम के 6 में से 3 गेट 30-30 सेमी. खोले गए हैं। इससे 124 क्यूबिक प्रति सेेकेंड पानी छोड़ा जा रहा है। डैम के गेट खोले जाने का यह फैसला बांध में 222 क्यूबिक मीटर प्रति सेेकेंड आ रहे पानी की वजह से किया गया है। नागले ने बताया कि बांध का लेवल मेंटेन करने के लिए बांध के गेट खोले गए है। ताकि और अधिक पानी भरने की स्थिति में गेट खोले जाने पर निचले क्षेत्रों में बाढ़ के हालात नहीं बनें।

जलस्तर मेंटेन करने के लिए खोले गए पांच गेट
जलस्तर मेंटेन करने के लिए खोले गए पांच गेट

सतपुड़ा का 5 गेट खुला
इधर, सारनी स्थिति सतपुड़ा डैम के पांच गेट एक एक फीट तक खोले गए हैं। बुधवार रात 8 बजे से इसके एक गेट को खाेला गया था। इससे 4650 सीएफटी पानी लगातार बहाया जा रहा है। बांध का जलस्तर मेंटेन करने के लिए इस गेट को खुला रखा गया है। फिलहाल बांध इसकी पूरी क्षमता 1433 तक भर चुका है। अब तवा नदी के जरिए आने वाले पानी की बाहर किया जा रहा है।

बैतूल में 31 मिमी बारिश दर्ज
बीती रात से यहां रिमझिम बारिश का दौर जारी है। पिछले 24 घंटाें में जिले में 31 मिमी बारिश दर्ज की गई है। जबकि अगले 24 घंटों में भी यह दौर जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने बैतूल समेत 10 जिलो में मध्यम से तेज बारिश का अनुमान लगाया है। इस दौरान हवाओं के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है। इधर, जिले में औसत वर्षा 1083.9 मिमी की तुलना में अब तक 879.3 मिमी बारिश हुई है।

सीधी में आकाशीय बिजली गिरने महिला की माैत
सीधी जिले के कुशमी के बेंदाे गांव में चौहड़ा डोल के पास बुधवार देर शाम तेज बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरी थी। यहां भैंस चरा रही बेंदाे गांव की रहने वाली महिला सुभरनियां पति फकीर सिंह की माैत हाे गई। गुरुवार को भुईमाड़ थाना पुलिस ने मर्ग कायम कर पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया। वहीं, आकाशीय बिजली गिरने से एक भैंस की भी मौत हुई है।

खबरें और भी हैं...