पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्यावरण काे हाे सकता है खतरा:एक साल से अधिक पुरानी चॉकलेट और लॉलीपॉप के डिब्बे चिखलार नदी में फेंके

बैतूल6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चॉकलेट खा रहे बंदर, सेहत और पर्यावरण काे हाे सकता है खतरा

पर्यावरण और वन्य प्राणियों को खतरे में डालते हुए बैतूल-परासिया स्टेट हाईवे- 43 पर चिखलार की नदी में चॉकलेट और लॉलीपॉप के सैकड़ों डिब्बे फेंक दिए हैं। इसमें अधिकांश डिब्बे महेंद्र फूड प्रोडेक्ट के हैं। जिन पर मधुर रोज लालीपाप लिखा है। अधिकांश बाॅक्स पर उत्पादन दिनांक 24 जुलाई 2019 लिखी हुई है। वहीं कुछ अन्य कंपनी कंपनी के भी हैं।

अब चॉकलेट और लॉलीपॉप निकालकर जंगल के बंदर खा रहे हैं, इससे उनका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। इस पुलिया के नीचे सैकड़ों बंदर रोजाना डिब्बे और रैपर फाड़कर इन्हें खा रहे हैं। इन्हें हटवाया जाना जरूरी है। बंदर समेत अन्य वन्य प्राणियों की सेहत को इससे खतरा पैदा हो रहा है। इन डिब्बों के प्लास्टिक रैपर से भी चिखलार की यह नदी प्रदूषित हो रही है।

एक्सपायरी डेट की खाद्य सामग्री होने का अंदेशा : यह चॉकलेट और लॉलीपॉप एक्सपायरी डेट के होने का अंदेशा है। अच्छी खाद्य सामग्री कोई भी व्यापारी जंगल में नहीं फेंकेगा, सामग्री डेट निकल जाने के कारण फेंकी गई होगी।

पुलिया पर से फेंके जाने का अंदेशा
स्टेट हाईवे 43 पर बैतूल से सारनी और छिंदवाड़ा के बीच वाहनों की जमकर आवाजाही है। इस रूट पर जंगल की पुलियों से बहुत से व्यवसायिक वाहन अपना एक्सपायरी डेट का सामान फेंक जाते हैं। अक्सर खाद्य सामग्रियां इनमें होती हैं जिनसे वातावरण तो प्रदूषित होता ही है, वन्य प्राणियों को भी खतरा पैदा हो जाता है।

टीम भेजकर मामले की जांच करवा रहे हैं
इस मामले में टीम भेजकर जांच करवाई जाएगी। बंदरों को खाद्य सामग्री देना अपराध है, किसने डिब्बे फेंके हैं इसकी जांच करवाई जाएगी। दोषियों की पड़ताल करके सख्त कार्रवाई की जाएगी।
पुनीत गोयल, डीएफओ, उत्तर वनमंडल

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें