पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

12 से घर बैठे देंगे परीक्षा:प्राइवेट स्कूल ऑनलाइन और घर बैठे प्रश्नपत्र हल करने का चुन सकते हैं विकल्प

बैतूल10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना महामारी का असर अब वार्षिक परीक्षा पर भी होगा। 12 अप्रैल से होने वाली 9वीं और 11वीं की परीक्षा घर बैठे होगी। इसके लिए प्रश्नपत्रों का वितरण स्कूलों से होगा। इसके बाद छात्र-छात्राओं को घर बैठे प्रश्नपत्र हल करके स्कूलों में जमा करने होंगे। इसके लिए गुरुवार शाम को जिला मुख्यालय पर प्रश्नपत्र राज्य ओपन बोर्ड से आएंगे। यहां से स्कूलों का प्रश्नपत्रों का वितरण होगा। इसके बाद टाइम टेबल के अनुसार छात्र-छात्राओं को दे दिए जाएंगे। स्कूल शिक्षा विभाग के उप सचिव प्रमोद सिंह ने कक्षा 9वीं व 11वीं की 12 अप्रैल से आयोजित परीक्षा के लिए घर बैठे प्रश्नपत्र हल करने का विकल्प दिया है।

प्रश्नपत्र हल कर उत्तरपुस्तिका निर्धारित समय में संस्था में जमा करना होगी
शिक्षा विभाग के परीक्षा प्रभारी एमआर उघड़े ने बताया सरकारी स्कूलों में छात्र-छात्राओं को घर बैठे प्रश्नपत्र हल करना होगा। इसके लिए गुरुवार रात को प्रश्नपत्र बैतूल आएंगे। प्रश्नपत्रों का वितरण दो दिन में ब्लॉक मुख्यालय पर किया जाएगा। इसके बाद ब्लॉक मुख्यालय से संस्था तक प्रश्नपत्र भेजे जाएंगे। संस्था से छात्र-छात्राओं को टाइम टेबल के अनुसार प्रश्नपत्रों और उत्तरपुस्तिका का वितरण किया जाएगा। विद्यार्थी घर बैठे प्रश्नपत्र हल करके उत्तरपुस्तिका निर्धारित समय में संस्था में जमा करेगा। इसके लिए संस्था द्वारा छात्र-छात्राओं को निर्देश जारी किए जाएंगे।

प्राइवेट संस्था को चुनना होगा विकल्प
उपसचिव प्रमोद सिंह ने परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन तथा घर पर पेपर हल करने का विकल्प दिया गया। प्राइवेट स्कूल इन दोनों में से एक विकल्प चुन सकता है। इसके अनुसार परीक्षा का आयोजन कर सकता है।

जिले में 36 हजार 209 विद्यार्थी हैं
जिले में 9वीं और 11वीं के लिए 36209 विद्यार्थी हैं। नवमी में 23 हजार 423 विद्यार्थी हैं। इनमें 11 हजार 730 छात्र तथा 11 हजार 693 छात्राएं है, वहीं 11वीं में कुल 12 हजार 786 बच्चे हैं। इनमें 5 हजार 680 छात्र तथा 7 हजार 106 छात्राएं हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें