पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सामाजिक बुराई पर विजय:काेराेना से बचाव के लिए अहम भूमिका निभाने के लिए बैतूल के संयम काे नमन

बैतूलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना संक्रमण के बीच देश के कई शहर कस्बों में रविवार को दशहरा मनाया गया। लेकिन अधिकांश जगहों पर कोरोना महामारी से बनाए गए सरकार के कोरोना प्रोटोकाल के पालन नहीं करने और भारी भीड़ और दो गज की दूरी के मूल मंत्र को भूलकर लोगों के आपस में सटकर खड़े होने की तस्वीर दिन भर इलेक्ट्रानिक चेनलों और सोशल मीडिया पर वायरल होते रहे। लेकिन उसके उलट बैतूल के लोगों ने संयम की मिसाल पेश करते हुए लालबहादुर शास्त्री स्टेडियम में सीमित एक हजार की संख्या में मास्क और दो गज की दूरी के नियम का पालन कर हुए रावण-कुंभकर्ण का पुतला दहन देखा। लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए भास्कर ने आइडिया देते हुए बताया था कि दो गज की दूरी के नियम का पालन कराया तो स्टेडियम में 2031 लोग ही आ पाएंगे। इसके बाद प्रशासन और नगरपालिका ने इस ओर कदम बढ़ाते हुए केवल एक हजार लोगों के प्रवेश की योजना बनाई। इसके बाद कलेक्टर राकेश सिंह के निर्देशन में, नपा सीएमओ अक्षत बुंदेला, नपा के सब इंजीनियर नगेंद्र वागद्रे अहम भूमिका निभाते हुए व्यवस्था बनाई। इसी का परिणाम है कि आज कोरोना काल में इस तरह की सुखद तस्वीर लोगों को देखने को मिली।

कोरोना प्रोटोकाल के पालन के लिए अच्छी पहल करने में इनकी रही अहम भूमिका

^स्टेडियम में दशहरे के आयोजन के दौरान पूरी सामाजिक दूरी का नियम लागू हो इसकी व्यवस्था बनाने के लिए कलेक्टर ने सख्त निर्देश नपा के अधिकारियों को दिए। इसके बाद स्वयं निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। लगातार अधिकारियों से संपर्क बनाए रखा। राकेश सिंह, कलेक्टर ^स्टेडियम का मुआयना किया किस तरह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए इसकी प्लानिंग की। हर 6 फीट की दूरी पर मार्किंग कराकर साइकिल का टायर रखकर चूने से गोलू बनाने के निर्देश इंजीनियर और नपा कर्मचारियों को दिए। लगातार मानिटरिंग की। अक्षत बुंदेला, सीएमओ, नगरपालिका बैतूल ^पूरे स्टेडियम में 1200 मार्किंग करनी थी। इसके लिए साईकिल की दुकानों से पुराने टायर बुलवाए। टायरों के बीच रस्सी बांधकर इनके ऊपर चूना रखकर ठीक सेंटर में गोले बनाए गए। उन्होंने स्वयं खड़े रहकर मजदूरों को किस तरह गोले बनाना उसका तरीका बताया। नगेंद्र वागद्रे, सब इंजीनियर, नगरपालिका श्रीकृष्ण पंजाब सेवा समिति के तत्वावधान में आयोजित दशहरा उत्सव के दौरान पौने छह बजे गंज के पंजाबी कृष्ण मंदिर से भगवान श्रीराम का जुलूस निकला। नाचते-गाते हुए जुलूस शाम 6 बजे स्टेडियम में पहुंचा। विजय जुलूस में शामिल भगवान श्रीराम, लक्ष्मण और हनुमान भी मास्क पहनकर पहुंचे। स्टेडियम में सांसद डीडी उइके, पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल, विधायक निलय डागा, विधायक डॉ. योगेश पंडागरे, पूर्व विधायक विनोद डागा, कांग्रेस जिलाध्यक्ष सुनील शर्मा तथा भाजपा जिलाध्यक्ष आदित्य शुक्ला ने भगवान श्रीराम को माला पहनाकर पूजन किया।

चार घाटों पर आज होगा प्रतिमाओं का विसर्जन, चार वॉच टावराें से की जाएगी निगरानी

शहर में सोमवार को देवी प्रतिमाओं का विसर्जन होगा। विसर्जन के लिए नगरपालिका ने माचना नदी के चार घाटों पर व्यवस्था की है। दो जगह पर कृत्रिम कुंड बनाए गए हैं। इन कुंडों में छोटी प्रतिमाएं विसर्जित की जाएंगी, वहीं बड़ी प्रतिमाओं का विसर्जन क्रेन से किया जाएगा। शहर में 362 पुलिसकर्मियों काे सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात किया जाएगा। पुलिस चार वॉच टावर बनाकर निगरानी करेगी। कोठीबाजार, गंज, सदर सहित अन्य स्थानों पर विराजित होने वाली देवी प्रतिमाओं के विसर्जन में कोरोना गाइड लाइन का पालन करवाने के लिए प्रशासन को मशक्कत करना पड़ सकता है। हालांकि मंडलों की बैठक में प्रशासन और पुलिस ने पहले ही गाइड लाइन के अनुसार प्रतिमा विसर्जन करने के निर्देश दिए हैं। इसी के अनुसार शाम 6 बजे कोठीबाजार क्षेत्र की 69 देवी प्रतिमाएं एक साथ निकाले जाने के निर्देश दिए हैं। मंडल के सदस्य भी गाइड लाइन का पालन करवाने के लिए खुद के वालंटियरों से व्यवस्था बनाएंगे। कोठीबाजार क्षेत्र में सबसे अधिक प्रतिमाएं हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें