पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुरक्षा के लिए भटकाव:कोवैक्सीन की कमी, लोगों को दूसरा डोज लगवाने अभी करना होगा इंतजार; 45+ को केंद्रों पर नहीं लगा दूसरा डोज

बैतूल11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
18 प्लस वालाें के लिए टीका लगाने आज जारी हो सकता है शेड्यूल - Dainik Bhaskar
18 प्लस वालाें के लिए टीका लगाने आज जारी हो सकता है शेड्यूल
  • स्वास्थ्य विभाग ने भाेपाल से को-वैक्सीन के 2 हजार डोज बुलवाए, लेकिन आए नहीं

को-वैक्सीन का पहला डोज लगवा चुके लाेगाें को अब दूसरा डाेज लगवाने के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। टीकाकरण केंद्रों पर पहुंच रहे लाेगाें काे काे-वैक्सीजन नहीं हाेने के कारण लाैटाया जा रहा है। वर्तमान में अधिकांश केंद्रों पर कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जा रही है। ऐसे में जिन लोगों को पहला डोज को-वैक्सीन का लगा था, उन्हें लाैटाया जा रहा है। लाेगाें काे लाैटाने के नजारे साेमवार काे शहर के काेठी बाजार स्थित सुभाष स्कूल के टीकाकरण केंद्र पर देखने काे मिले। यहां पर अाने वाले अधिकांश लाेग पहले काे-वैक्सीन लगवा चुके थे, लेकिन केंद्र पर अभी काेविशील्ड लगाया जा रहा था। इस कारण लाैटाया गया।

स्वास्थ्य विभाग ने 1 मई से शहर के काेठी बाजार के सुभाष स्कूल अाैर हमलापुर क्रीड़ा परिसर काे टीकाकरण केंद्र बनाया है। लेकिन यहां पहुंचने वाले उन लोगों काे परेशानी आ रही है जो कि पहला डोज को-वैक्सीन का लगवा चुके हैं। क्याेंकि स्वास्थ्य विभाग ने को-वैक्सीन के 2 हजार डोज बुलवाए थे जो नहीं आए। वर्तमान में केवल 500 डोज का स्टॉक में हैं, जाे अस्पताल परिसर के केंद्र पर हैं। इसलिए सुभाष स्कूल समेत शहर के अन्य सेंटरों पर कोवैक्सीन नहीं हाेने पर लाेगाें काे बिना टीका के लाैटा दिया गया।

केवल जिला अस्पताल के टीकाकरण केंद्र पर 500 डाेज को-वैक्सीन, वहीं लगवाएं
यहां केन्द्र पर बैठी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रजिस्टर में एंट्री करके पहले वैक्सीन का रिकाॅर्ड चेक कर रही थी। जब वैक्सीन लगवाने पहुंचे रमेश यादव ने पूछा कि दूसरा डोज लगवाना है तो उसने जवाब दिया कि आपको तो पहले को- वैक्सीन लगा है। यहां पर नहीं है। यहां केवल कोविशील्ड उपलब्ध है। अस्पताल जाकर वैक्सीन लगवाएं, इसके बाद वे यहां से चले गए। इसी तरह विशाल बारस्कर समेत अन्य भी को-वैक्सीन का दूसरा डाेज लगवाने पहुंचे थे। जिन्हें भी वापस लौटा दिया।

दो हजार डोज बुलवाए थे नहीं मिले, आज या कल में आ सकते है को-वैक्सीन
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अरविंद भट्ट ने बताया कि स्वास्थ्य संचालनालय से 2 हजार डोज बुलवाए हैं। मंगलवार या बुधवार तक यह स्टॉक आ सकता है। फिलहाल हमारे पास को-वैक्सीन का स्टॉक कम है। इसी कारण हम सुभाष स्कूल समेत अन्य सेंटर पर को-वैक्सीन का स्टॉक नहीं दे पाए हैं।

अाज वीडियो कान्फ्रेंस में तय हाे सकता है 18 प्लास का शेड्यूल
इधर 18 साल से अधिक अायु के लाेगाें काे वैक्सीन लगाने पर किसी तरह का निर्णय अब तक नहीं हाे पाया है। हालांकि स्वास्थ्य संचालनालय ने इस संबंध में निर्णय लेने के लिए मंगलवार को वीडियो कान्फ्रेंस रखी है। एमडी एनएचएम की ओर से वीडियो कांफ्रेंस लेकर 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाने का शेड्यूल जारी किया जा सकता है ।

1 लाख 20 हजार लाेगाें काे दूसरा डाेज लगना बाकी
अब तक लगभग 30 हजार लाेगाें काे ही दूसरा डाेज लगा है। एक लाख 20 हजार लाेग एेसे हैं जिन्हें पहला डाेज लगने के बाद दूसरा डाेज नहीं लगा है। इसमें अधिकांश वे लोग हैं जिन्हें को-वैक्सीन लगना है। अब को वैक्सीन की आवक कम हो गई है।

कमी हाेने के कारण अन्य सेंटराें पर नहीं दी थी काे-वैक्सीन
को-वैक्सीन का स्टॉक कम बचा है। इस कारण हमने शहर के सुभाष स्कूल टीकाकरण सेंटर पर फिलहाल कोवैक्सीन नहीं पहुंचाया है। दो हजार डोज बुलवाए हैं। एक-दो दिन में स्टॉक आने पर शहर के इस सेंटर पर भी कोवैक्सीन लगाने शुरू किए जाएंगे। 18 साल से अधिक आयु के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए मंगलवार को एमडी एनएचएम की ओर से निर्देश जारी किए जा सकते हैं। फिलहाल कोई शेड्यूल या आदेश इस संंबंध में नहीं आया है।
- डॉ. अरविंद भट्ट, जिला टीकाकरण अधिकारी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें