पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राम विवाह:मास्क पहनकर बारात लेकर निकले श्रीराम

बैतूलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहली बार 100 लोगों की मौजूदगी में निकली बारात, बरहापुर के रकलाकारों ने निभाई भूमिका

गंज के रामलीला मैदान में चल रही रामकथा के दौरान मंगलवार को शाम को प्रतीकात्मक रुप से राम बारात निकाली गई। जब भगवान राम की बारात निकली, तो बड़ी संख्या में श्रद्धालु इसके साक्षी बने। पहली बार प्रभु श्रीराम की बारात मास्क पहनकर निकाली गई, वहीं बारातियों ने भी सोशल डिस्टेंस बनाकर नृत्य किया। गंज के माता मंदिर तक निकाली राम बारात का सिक्ख समाज, मैकेनिक चाैक दुर्गा उत्सव समिति, कांतिशिवा दुर्गा उत्सव समिति सहित शहरवासियों ने स्वागत किया। माता मंदिर में राम और सीता ने एक-दूसरे को वरमाला पहनाई। यह दूसरा मौका है जब गंज में रामलीला का आयोजन नहीं किया जा रहा है। कोरोना के कारण श्रीराम बारात का आयोजन भी सादगी के साथ किया गया।
स्थानीय कलाकारों ने निभाई भूमिका : आयोजन समिति के दीपू सलूजा ने बताया इस बार स्थानीय कलाकारों ने राम, लक्ष्मण, जानकी और दशरथ की भूमिका निभाई। उन्होंने बताया कोरोना के चलते रामलीला का मंचन नहीं हो रहा है। लेकिन प्रतिदिन रामकथा का वाचन पंडित सुखदेव शर्मा द्वारा किया जा रहा है। इसका लाइव प्रसारण सोशल मीडिया पर भी राेज किया जा रहा है। इस बार भैंसदेही क्षेत्र के कलाकारों द्वारा राम बारात निकालकर श्रीराम जानकी का विवाह कराया गया। उन्होंने बताया राम की भूमिका में गणेश चाढ़ाेकार, लक्ष्मण की भूमिका में भीमराव माकोड़े, भरत शुभम वरठी, राहुल सोनारे शत्रुघ्न, सीता-दिलीप घानेेकर, राजा दशरथ- माधवराव म्हस्की, मुनि वशिष्ठ- महादेव कापसे, राजा जनक-आनंदराव वरठी, माता कौशल्या- पंढरीनाथ धोटे, माता कैकई आनंद राव गायकी, माता सुमित्रा- दिलीप वरठी ने निभाई।

दहेज ना लेने का दिया संदेश
रामकथा में पं. सुखदेव शर्मा ने कहा श्रीराम कथा आईना है, आईना में चेहरा नहीं चरित्र देखें। उन्होंने कहा कर्ज लेकर महंगी शादी, बड़े-बड़े टेंट, बारात के लिए 20-20 गाड़ियां डीजे, ढोल ताशे, एक दिन शेरवानी और घोड़े पर बैठकर यात्रा निकालकर बड़ी खुशी नहीं मिलेगी। दहेज लेने और देने से परहेज करें। पंडित शर्मा ने बताया पिता-पुत्र के संबंध में स्वार्थ होता है, किंतु पिता-पुत्री का संबंध निस्वार्थ होता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें