पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

दिल्ली से आएगी ऑक्सीजन:दिल्ली से आएगी अस्पताल के ऑक्सीजन प्लांट की मशीन, 18 जून तक आने की संभावना

बैतूल8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • संचालनालय काे भेजे प्रस्तावित ऑक्सीजन प्लांट की जगह के फोटोग्राफ भेजे

जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट की मशीन अब दिल्ली से आएगी। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। सबकुछ ठीक रहा तो मशीन 18 जून तक बैतूल लाकर इंस्टॉल कर दिए जाने की संभावना है। हाल ही में स्वास्थ विभाग ने इस मशीन काे लगाने के लिए प्रस्तावित साइट और बन चुके ऑक्सीजन कक्ष के फोटोग्राफ भेज दिए हैं। कंस्ट्रक्शन साइट की जानकारी ली, दोबारा भिजवाए फोटोग्राफ: बैतूल के स्वास्थ्य अमले से जिस जगह मशीन लगाई जानी है, उस साइट की स्थिति के बारे में दोबारा जानकारी ली जा रही है। इस जगह के फोटोग्राफ भी बुलवाए हैं।

पार्किंग शेड में ऑक्सीजन मशीन का कक्ष आधा बनकर तैयार है। इस प्लेटफाॅर्म पर मशीन आकर लगवाए जाने के बाद बचा हुआ कंस्ट्रक्शन करवाया जाएगा। जिससे मशीन यहां सुरक्षित तरीके से लगाई जा सके। ज्ञात हो जिला अस्पताल के पार्किंग शेड में आधा कंस्ट्रक्शन करके ऑक्सीजन मशीन कक्ष बनाया जा चुका है। उज्जैन की मशीन में गड़बड़ी के बाद नहीं बुलवाई औरंगाबाद से: पहले महाराष्ट्र के औरंगाबाद से ऑक्सीजन मशीन बुलवाई जा रही थी। लेकिन उज्जैन में औरंगाबाद से बुलवाई गई ऑक्सीजन प्लांट की मशीन शुद्ध ऑक्सीजन नहीं दे पा रही थी। इसी कारण बैतूल में यह मशीन नहीं लगाई। अब स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से दिल्ली से मशीन बुलवाई जा रही है।

ऑटोमैटिक तरीके से संचालित होगी मशीन

जो ऑक्सीजन प्लांट की मशीन आ रही है, वह ऑटोमैटिक संचालित होगी। इस मशीन को मॉनीटरिंग की जरूरत नहीं रहेगी। यह पूरी तरह ऑटोमैटिक रहेगी। इस तरह ऑक्सीजन प्रोडक्शन लगातार होता रहेगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह मशीन स्काडा सिस्टम से संचालित रहेगी। जिससे पाइप लाइन में ऑक्सीजन की मात्रा और स्थिति मॉनीटर पर दिखती रहेगी। इस तरह अपने आप मॉनीटरिंग होती रहेगी।

ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम चल रहा है
ऑक्सीजन प्लांट की मशीन दिल्ली से बैतूल आएगी। लगभग 18 जून तक यह अाॅक्सीजन प्राेडक्शन मशीन अा सकती है। इसके लिए काम चल रहा है।- शशांक मिश्रा, ऑक्सीजन प्लांट प्रोजेक्ट इंचार्ज और एमडी, एमपीआरडीसी
फोटोग्राफ और साइट रिपोर्ट भेजी है

जिला अस्पताल में बनने वाले ऑक्सीजन प्लांट की मशीन दिल्ली से आने वाली है। जाे प्लेटफार्म और कक्ष जिला अस्पताल परिसर में बनाया गया है, उसके फोटोग्राफ और साइट रिपोर्ट भेज दी है। - डॉक्टर एके तिवारी, सीएमएचओ

खबरें और भी हैं...