पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हिदायत:टीम ने पोल्ट्री फार्मों का किया निरीक्षण, संक्रमित मुर्गियों काे अलग रखने की सलाह

बैतूल11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुर्गियों के बीमार होते ही पशु चिकित्सा विभाग को दें सूचना

बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए पशु चिकित्सा सेवाएं विभाग की टीम ने जिले के पोल्ट्री फार्मों में एहतियात के तौर पर सफाई और संक्रमण फैलने से रोकने, जाम करने के लिए व्यवस्थाएं बनाने के सख्त आदेश जारी किए हैं। जिले में 41 बड़े पोल्ट्री फार्म हैं। इनमें बड़ी संख्या में मुर्गे, मुर्गी और चूजे हैं। ऐसे में एक मुर्गी या मुर्गा संक्रमण अाता है तो सभी चपेट में आ सकते हैं। बुधवार को उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं विभाग केके देशमुख ने बताया पाढर, शाहपुर, भौंरा, सारनी, सलैया और इसके आसपास के एक दर्जन से अधिक पोल्ट्री फार्म पर टीम के साथ निरीक्षण किया है। जिन पोल्ट्री फार्मों में बड़ी संख्या में मुर्गी, मुर्गे और चूजे थे उनमें उनके रहने के स्थानों और खासकर बीट करने के स्थानों पर चूना डलवाने के आदेश दिए। इसके साथ ही पोल्ट्री फार्मों में बाहरी लोगों और संक्रमण लाने वाली चीजों के भीतर प्रवेश नहीं देने की हिदायत दी। साथ ही संचालकों को हिदायत दी कि यदि कोई भी मुर्गा या मुर्गी संक्रमित या बीमार दिखे तो तत्काल उन्हें अन्य मुर्गे-मुर्गियों से अलग रखवाएं अाैर तुरंत इसकी सूचना पशु चिकित्सा सेवाएं विभाग को दें।

भास्कर ने उठाया था लापरवाही का मामला
ज्ञात हो भास्कर ने 12 जनवरी को 12 मुर्गियों की माैत, फिर भी पोल्ट्री फार्म और मांस की दुकानों से नहीं ले रहे सैंपल शीर्षक से खबर प्रकाशित करके मामले को उजागर किया था। इसके बाद पशु चिकित्सा सेवाएं विभाग ने बीट के सैंपल लेने शुरू किए। मंगलवार को 30 सैंपल लिए, बुधवार को पोल्ट्री फार्मों पर सुरक्षा इंतजाम पुख्ता करने की हिदायत दी। जिले में 41 बड़े पोल्ट्री फार्म हैं। इन पर अब सफाई और संक्रमण रोकने बैक्टीरिया वायरस नष्ट करने की व्यवस्थाएं बनाई जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser