पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

टाइगर रिजर्व से बाहर निकली बाघिन:दमुआ और जामई के जंगल को बाघिन ने बनाया ठिकाना

बैतूल6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अधिकारी बाेले- पर्याप्त भाेजन मिलने के कारण नहीं छाेड़ रही क्षेत्र
Advertisement
Advertisement

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व से बाहर निकली बाघिन ने छिंदवाड़ा के दमुआ और जामई के बीच के जंगल को अपना ठिकाना बना लिया है। पिछले 1 महीने से बाघिन इन्हीं जंगलों के बीच लगातार घूम रही है, लेकिन सतपुड़ा टाइगर रिजर्व वापस नहीं लौट रही। पहले बैतूल के सारनी और चोपना क्षेत्रों के जंगल में सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के टाइगर घूमते थे, लेकिन अब बाघों को छिंदवाड़ा के जंगल ज्यादा पसंद आ रहे हैं।

जुलाई की शुरुआत में बाघिन सारनी हाेते हुए छिंदवाड़ा चली गई थी, बाघिन की लोकेशन दमुआ में दर्ज की गई थी। उस समय से बैतूल के जंगलों में छिंदवाड़ा बॉर्डर से सटे एरिया में लगातार बाघिन के आने का इंतजार किया जा रहा है, लेकिन बाघिन लौट कर ही नहीं आई। जानकारों की माने तो पर्याप्त शिकार मिलना, इसके पीछे एक बड़ा कारण हो सकता है। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के डॉ. गुरु दत्त शर्मा ने बताया कि बाघिन छिंदवाड़ा के दमुआ और जामई के जंगलों में ही घूम रही हैै। कई बार वन्य प्राणियों को अच्छे शिकार और भोजन जहां मिलता है वहीं बस जाते हैं। ऐसी संभावना है कि बाघिन को क्षेत्रों में पर्याप्त भोजन मिल रहा है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement