हादसों से बचाने पुलिस का नवाचार:हॉस्पिटल, स्कूल, हाईवे, माल, पार्क के मॉडल के साथ ट्रैफिक पार्क तैयार

बैतूलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं से बचने और यातायात नियमों के प्रति लोगों को खासतौर पर बच्चों को जागरुक करने बैतूल में हाई क्लास ट्रैफिक पार्क बनकर तैयार है। हाईवे से लेकर गली की सड़क, हॉस्पिटल, पार्क, स्कूल, माल के मॉडल को दिखाने वाले इस पार्क में ट्रैफिक के नियमों को आसानी से समझा जा सकेगा।

पुलिस परेड ग्राउंड में टेनिस कोर्ट के बाजू और रक्षित केंद्र के पीछे तैयार किया गया यह ट्रैफिक पार्क यातायात के हर उस नियम को समझाते दिखाई पड़ता है। जिसे सड़क चलते राहगीर और वाहन चालक देखते तो हैं, लेकिन कई बार नजरअंदाज कर देते हैं। पार्क में हर संकेतक और यातायात नियम को दर्शाया गया है।

ऐसे बनाया पार्क
पुलिस ने सामाजिक संगठनों की मदद से इसे तैयार किया है। जिसमें नेशनल हाईवे, राज्य हाईवे, शहर की सड़कों से लेकर माल, स्कूल हॉस्पिटल, पेट्रोल पंप, रेल पटरी, संकेतक जैसी उन तमाम मॉडल्स को रखा गया है, जो व्यक्ति के वाहन चलाने के दौरान सामने आते हैं। महानगरों में बने पार्क को यह पार्क मात दे रहा है। पार्क में लगी स्ट्रीट लाइट्स, ट्रैफिक लाइट्स को बिजली सप्लाई से जोड़कर वास्तविक बनाने की कोशिश की गई है। जबकि मोड़ से लेकर हर उस संकेतक को दर्शाया गया है।जो हाईवे से लेकर आम सड़क पर होता है। इसे देखकर अब यहां बच्चे भी इसे देखने पहुचने लगे हैं।

बच्चो को करेंगे आमंत्रित
पार्क में स्कूली बच्चों को यातायात नियमों से रूबरू कराने आमंत्रित किया जाएगा। एसडीओपी नितेश पटेल ने बताया कि पार्क में ट्रैफिक के हर उस पहलू को समेटने का प्रयास किया गया है। जिसकी लोग अनदेखी कर देते हैं। इसे बनाया इसीलिए गया है ताकि लोग नियमो के प्रति जागरुक हों। यहां स्कूली बच्चों को भी आमंत्रित किया जाएगा, ताकि वे नियमों के प्रति जागरूक हों। यहां पहुंचे मास्टर अवि ने बताया कि उसे यहां पहुंचकर बेहद मजा आता है। यहां ट्रैफिक रूल्स की जानकारी मिलती है।

खबरें और भी हैं...