पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

विकास की राह:टू-लेन हाेगी सोनाघाटी से बैतूल बाजार तक 3 किमी सड़क, प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजा

बैतूल15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बैतूल। सोनाघाटी से बैतूल बाजार तक आई सड़क। - Dainik Bhaskar
बैतूल। सोनाघाटी से बैतूल बाजार तक आई सड़क।
  • स्टेट कैपिटल एक्सपेंडीचर सपोर्ट योजना के लिए केन्द्र सरकार से मिलने वाली राशि से बनेगी

शहर की बसाहट और कमर्शियल एरिया को बढ़ाने के लिए नगरपालिका नेशनल हाइवे- 69 की पुरानी तीन किमी लंबी सड़क को 14 करोड़ की लागत से टू- लेन बनाएगी। नपा ने इस सड़क पर काम करने की एनओसी लेकर राज्य शासन को प्रस्ताव बनाकर भेजा है। ताकि शहर की सीमा तक बाजार और आबादी को विस्तार दिया जा सके। इस सड़क के किनारे अंडरग्राउंड यूटीलिटी डक्ट बनेगी। बीच में डिवाइडर बनाकर लाइट लगाई जाएगी।

16 जून 2014 को सोनाघाटी से मिलानपुर तक बने फोरलेन बायपास का काम पूरा होने के बाद इस पर ट्रैफिक शुरू करवा दिया था। इसके बाद सोनाघाटी से बैतूल बाजार तक की सड़क पर ट्रैफिक बहुत कम हो गया। 2014 में एनएचएआई ने इस सड़क को पीडब्ल्यूडी को हैंडओवर कर दिया। इसके बाद से यह सड़क उपेक्षित हालत में है। शहर के बीच से गुजरने वाली महत्वपूर्ण सड़क होने के बावजूद इस पर अब तक कोई काम नहीं किया। शहर की अन्य सड़कों को टू-लेन और सौंदर्यीकरण करने के लिए प्रस्ताव बनाए, लेकिन इस सड़क पर नपा का क्षेत्राधिकार नहीं होने के कारण इसका सुधार नहीं हुआ।

हाल ही में स्टेट कैपिटल एक्सपेंडीचर सपोर्ट योजना के लिए केन्द्र सरकार की ओर से मिलने वाली राशि से काम करवाने के लिए राज्य शासन ने सभी नगरपालिकाओं से प्रस्ताव मांगे थे। इन प्रस्तावों में शहर के कमर्शियल क्षेत्र, आबादी क्षेत्र को विस्तार देकर राजस्व बढ़ोत्तरी के लिए शहर की किन सड़कों को बेहतर बनाकर डेवलप किया जा सकता है इसकी जानकारी मांगी थी। नपा से गुजरने वाली पुरानी एनएच- 69 की सड़क को डेवलप करने का प्रस्ताव बनाकर भेजा है। पीडबल्यूडी सब इंजीनियर अखिलेश कवड़े ने बताया पीडब्ल्यूडी की सदर से वन विभाग बैरियर तक की सड़क पर काम करने की परमिशन नपा की ओर से मांगी गई थी। एनओसी दे दी है।

एनएचएआई ने पीडब्ल्यूडी को हैंडओवर की थी सड़क
2014 तक सोनाघाटी से गेंदा चौक सदर तक 15 हजार वाहनों की आवाजाही रोजाना होती थी। 16 जून 2014 को फोरलेन बायपास मिलानपुर से सोनाघाटी बायपास बनकर तैयार होने के बाद इस पर ट्रैफिक शुरू कर दिया। इसकेे बाद से इस सड़क पर ट्रैफिक बेहद कम हो गया था। यह सड़क वर्तमान में पीडब्ल्यूडी के पास है, जल्द ही इसे नपा के हैंडओवर किया जाएगा।

सदर से लेकर वन विभाग के बैरियर तक बनेगी रोड
सदर में गेंदा चौक के समीप से सोनाघाटी के पहले पड़ने वाले वन विभाग के बैरियर तक सड़क बनाई जाएगी। इस सड़क के बीच में रोड डिवाइडर बनाए जाएंगे। इन डिवाइडरों पर लाइट्स लगाए जाएंगे। इन लाइट्स की रोशनी से सड़क जगमगाएगी। इस सड़क पर ट्रैफिक का केलकुलेशन भी किया गया है। इस सड़क काे नए सिरे से डेवलप किया जाएगा।

सदर से सोनाघाटी बैरियर तक की सड़क को टू-लेन बनाने के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा है। राजधानी भोपाल से यह प्रस्ताव दिल्ली भेजा जाएगा। मंजूरी मिलने पर स्टेट कैपिटल एक्सपेंडीचर सपोर्ट योजना के तहत केन्द्र सरकार से मिलने वाले बजट से यह काम करवाया जाएगा। पीडब्ल्यूडी ने इस सड़क पर काम करने की एनओसी दे दी है।
- अक्षत बुंदेला, सीएमओ, नपा

केबल डालने के लिए बनेंगे यूटीलिटी डक्ट
यह सड़क तीन किमी लंबी बनाई जाएगी। इसके दोनों किनारों पर यूटीलिटी डक्ट बनाई जाएगी। इन अंडरग्राउंड यूटीलिटी डक्ट में केबल और पाइप लाइन बिछाए जा सकेंगे। ताकि सड़क किनारे इन्हें व्यवस्थित ढंग से बिछाया जा सके। भविष्य में किसी तरह की परेशानी आने पर बेवजह सड़क की खुदाई नहीं करनी पड़े।

खबरें और भी हैं...