पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जल संकट:साेमलापुर में दो माह से पानी के लिए परेशान हो रहे ग्रामीण, 4 हैंडपंप बंद

बैतूल10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आमला । ब्लॉक की ग्राम पंचायत सोमलापुर में 2 माह से ग्रामीण पेयजल संकट से जूझ रहे हैं। - Dainik Bhaskar
आमला । ब्लॉक की ग्राम पंचायत सोमलापुर में 2 माह से ग्रामीण पेयजल संकट से जूझ रहे हैं।
  • पेयजल समस्या को लेकर सीएम हेल्पलाइन में भी की शिकायत, फिर भी नहीं निकला हल

ब्लॉक की ग्राम पंचायत सोमलापुर में 2 माह से ग्रामीण पेयजल संकट से जूझ रहे हैं। गांव के चार हैंडपंप फरवरी माह में ही सूख गए हैं। पानी के लिए दूसरा स्रोत नहीं होने के कारण ग्रामीणों को खेतों के निजी ट्यूबवेलों में कतार लगाकर पानी भरना पड़ रहा है। इस दौरान रोज आपसी विवाद भी हो रहे हैं। जिससे अब निजी बोर वाले किसानों ने भी ग्रामीणों को पानी देने से इनकार कर दिया है।

सोमलापुर के गोलू नागले, अमित नागले, धनराम बिहारे, सुधाकर यादव, खुश्याल उइके ने बताया तीन साल से गर्मी शुरू होते ही गांव में पेयजल संकट शुरू हो जाता है। 750 आबादी वाले गांव में अभी तक पेयजल योजना स्वीकृत नहीं हुई है। करीब 14 साल पहले सोमलापुर के मेन चौक और तेलीढाना में 4 हैंडपंप खोदे थे, जो फरवरी माह में पूरी तरह बंद हो गए हैं।

हैंडपंप में पाइप बढ़ाकर पानी निकालने की स्थिति भी नहीं बची है। मंगलवार को ग्रामीणों ने सूखे हैंडपंपों से पानी निकालने का प्रयास भी किया, लेकिन पानी नहीं निकला। जिसके चलते ग्रामीणों को ग्राम से आधा किलोमीटर दूरी के खेतों के निजी जलस्रोतों से पानी लाना पड़ रहा था, लेकिन अब किसानों ने भी पानी देने से इनकार कर दिया है। जिससे ग्राम में अब पानी के लिए हाहाकार मच गया है।

एक दर्जन ग्रामीण पेयजल समस्या को लेकर सीएम हेल्पलाइन पर कर चुके हैं शिकायत

गांव के अमित नागले ने बताया लगभग एक दर्जन ग्रामीण पेयजल समस्या को लेकर सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत कर चुके हैं। लेकिन सीएम हेल्पलाइन लगाने के बाद भी पेयजल के लिए कोई व्यवस्था नही बनाई है। अब ग्रामीणों के हालात पानी के लिए बिगड़ चुके हैं। ग्रामीण रोजाना ग्राम पंचायत से पानी की मांग कर रहे है।

पंचायत खेड़लीबाजार में 6 दिनाें के अंतराल से मिल रहा पानी

इधर ब्लाॅक की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत खेड़लीबाजार में 1 माह में 5 से 6 दिनों के अंतराल में ग्रामीणों को नलजल योजना से पानी सप्लाई हो रहा है। जिससे ग्रामीणों को निजी जलस्राेत्रों से पानी लाना पड़ रहा है। ग्राम पंचायत में 3 ट्यूवबेल में पानी खत्म हो गया है।

इसके बाद पंचायत द्वारा 1 ट्यूबबेल नया खुदवाकर नलजल की व्यवस्था बनाई है। सरपंच रानी योगेश रघुवंशी ने बताया बोरदेही मार्ग पर पेयजल आपूर्ति के लिए एक ट्यूवबेल दिनभर चलाया जा रहा है। जिससे ग्रामीण उस बोर से जरूरत के अनुसार पानी ले आते हैं।

गाड़ी नहीं आ पाने के कारण ट्यूवबेल नहीं खुदवा पा रहे

पंचायत में पेयजल संकट की स्थिति के बारे में विधायक को जानकारी दी थी। उनकी अनुशंसा से 2 बोर स्वीकृत भी हुए हैं, लेकिन पीएचई की गाड़ी नहीं आ पाने के कारण ट्यूवबेल नहीं खुदवा पा रहे हैं। - रवि पवार, सरपंच, सोमलापुर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें