पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बूंद-बूंद पानी की बचत:युवाओं ने आरओ से राेज 140 लीटर वेस्टेज पानी बचाया

बैतूलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 35 रु. का पाइप लगाकर 50 घरों से 7 हजार लीटर पानी रोज बचाया

बूंद-बूंद पानी की बचत करने से ही आने वाले दिनों में हम इस भीषण समस्या से निपट पाएंगे। घरों में लाेग आरओ का पानी तो पीते हैं, लेकिन आरओ के उपयाेग से दो तिहाई पानी वेस्ट होता है। इस वेस्ट पानी काे बचाने के लिए शहर के युवाओंं ने अभियान चलाया।

35 रुपए का पाइप लगाकर इन युवाओंं ने एक घर से राेज 140 लीटर पानी का रि-यूज किया। अब तक युवाओंं की पहल से 50 घराें से 7 हजार लीटर पानी राेज बचाया जा रहा है। इस बचे हुए पानी का उपयाेग वॉश एरिए में कपड़े धुलाई, पौधों की सिंचाई में किया जा रहा है।

10 फीट का पाइप लगाकर पानी का किया रियूज
आरओ के वेस्टेज पानी काे बचाने के लिए युवाओं द्वारा उसी लेवल का करीब 10 से 20 फीट पाइप लिया और उस पाइप को आरओ में लगाकर वेस्टेज पानी को पाइप के सहारे घर के वॉश एरिए में लाकर टैंक में छोड़ दिया। जाे टैंक में स्टाक हाे गया। इस पानी का उपयाेग घरों में बर्तन और कपड़े धोने, आंगन साफ करने तथा पौधों में पानी देने के काम में लिया जा रहा है। एक माह में अब तक 50 घराें से 2 लाख 10 हजार लीटर पानी बचाकर उपयाेग किया गया।

ग्रीन टाइगर्स संस्था के युवाओंं ने चलाया अभियान
ग्रीन टाइगर्स संस्था के युवा रुपेश पाल, निखिल नगदे, भूपेंद्र मालवीय, ओम द्वीवेदी, मोनू रैकवार, नीलेश रघुवंशी ने पानी की बचत का यह अभियान 1 माह पहले शुरू किया। अधिकांश घरों में आरओ का पानी उपयोग में आता है, लेकिन आरओ के उपयाेग से दो तिहाई पाइप पानी वेस्ट होता है, जो सिंक में गिर कर बह जाता है। इस पानी को बचाने के लिए घरों पर संपर्क करके बचत करने का अभियान चलाया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें