पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बदलाव:सीएम राइज से घोड़ाडोंगरी ब्लाॅक के 35 स्कूलों की बदलेगी तस्वीर

घोड़ाडोंगरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 3 किलोमीटर में एक सीएम राइज स्कूल खोला जाएगा

शिक्षा की बेहतरी के लिए लगातार स्कूल शिक्षा विभाग नित्य नए प्रयोग कर रहा है। अब घोड़ाडोंगरी सहित पूरे प्रदेश में सीएम राइज स्कूल बनाए जाएंगे। घोड़ाडोंगरी ब्लाॅक में 35 स्कूलों का प्रस्ताव सीएम राइज के लिए चयनित किया गया है।

प्रारंभिक तौर पर सीएम राइज स्कूल का चयन
स्कूल शिक्षा विभाग की कार्ययोजना के तहत प्रत्येक 3 किलोमीटर में एक सीएम राइज स्कूल खोला जाएगा। इस स्कूल में 3 किमी के दायरे में आने वाले अन्य स्कूलों को इसमें मर्ज कर दिया जाएगा। प्रारंभिक तौर पर सीएम राइज स्कूल का चयन किया गया है। प्रदेश में संचालित विद्यालयों में से 10,000 विद्यालयों को सर्व सुविधायुक्त स्कूल के रूप में विकसित करने की सरकार की योजना है।

सीएम राइज से स्कूलों की बदलेगी तस्वीर
नर्सरी में 12वीं तक के समग्र, एकीकृत विद्यालय संचालित कर बच्चों की ट्रांजिशन दर को बढ़ाना, ड्रॉपआउट दर को कम करना, विद्यार्थियों में आधुनिक 21वीं शताब्दी की क्षमताओं, दक्षताओं को विकसित करने के लिए विद्यालयों को आधुनिक उपकरणों, प्राविधियों और तकनीक से लैस करना और बच्चों के समग्र विकास के लिए खेलकूद, सांस्कृतिक एवं साहित्यिक आदि पाठयेतर गतिविधियों से विद्यालयों को विकसित कर उपयुक्त वातावरण का निर्माण करना, स्कूल में भौतिक और मानवीय संसाधनों में वृद्धि कर उनका समुचित उपयोग करते हुए पालकों में अशासकीय विद्यालयों के प्रति बढ़ रहे आकर्षण को रोकना, नर्सरी से 12वी तक हिन्दी माध्यम के साथ अंग्रेजी माध्यम की कक्षाएं संचालित करना, सीबीएसई मान्यता शाला के रूप में परिवर्तन करना, विद्यालय का अन्य समीपस्थ बसाहटों के केंद्र में स्थित होना, जिससे समीपस्थ बसाहटों के बच्चों को आने में कम दूरी तय करना पड़े। परिवहन सुविधा का उपयोग कम करना पड़े।

इन स्कूलों का हुआ चयन
गर्ल्स हायर सेकंडरी घोड़ाडोंगरी, पाथाखेड़ा, सारणी, पाढ़र, हायर सेकंडरी स्कूल घोड़ाडोंगरी, जुवाडी, शोभापुर कॉलोनी, सारणी, पहाड़पुर, चोपना, हाई स्कूल सलैया, बासपुर, रानीपुर, छुरी, बांकुड़, राजेगांव खापा, दूधावानी, खदारा, चिखली माल, सीवनपाट, निश्चिंतपुर, बतकीडोह, हीरापुर, सातलदेही, माध्यमिक स्कूल चिखली आमढाना, छतरपुर, मर्दवानी, नीमपानी, झाड़कुंड, शक्तिगढ़, कोलिहया, चिखलपाटी, रामपुर गोलाईखुर्द शांतिपुर-2 ये सभी शासकीय स्कूल शामिल है

चयन कर प्रस्ताव भेजा
शासन द्वारा मांगे गए प्रस्ताव के आधार पर 35 स्कूलों का चयन कर प्रस्ताव भेजा गया है। -पीसी बोस, बीआरसी घाेड़ाडाेंगरी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें