पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोविड अपडेट:29 हाेम आइसोलेट की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, हाथों-हाथ कर दिया डिस्चार्ज

हरदा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अधिकारियाें का तर्क : देर से आई सैंपल की रिपाेर्ट, इसलिए हाेम आइसोलेट मरीजों काे पॉजिटिव माना और डिस्चार्ज कर दिया, एएसएलआर सहित नए 6 मरीज मिले

जिले में शनिवार काे एएसएलआर (सहायक अधीक्षक भू अभिलेख) सहित 6 नए पॉजिटिव अाए। इसी के साथ काेराेना संक्रमितों की संख्या 1224 पर पहुंच गई। लेकिन काेराेना हेल्थ बुलेटिन में कुल मरीज बढ़कर 1253 हाे गए। एक दिन में 29 मरीज बढ़ गए और उन्हें डिस्चार्ज भी बता दिया गया।

आंकड़ाें की बाजीगरी के चलते काेराेना मरीजों की जांच रिपोर्ट पर सवाल खड़े हाे रहे हैं। इधर, अधिकारियों का दावा है कि सैंपल की रिपोर्ट 8 से 10 दिन देरी से आई। इस कारण सैंपल देने के बाद हाेम आइसोलेट मरीजों काे पॉजिटिव मानकर एक ही दिन में डिस्चार्ज कर दिया गया।

संक्रणम फैलने का खतरा बढ़ा : अधिकारियाें के मुताबिक भाेपाल से सैंपल की रिपोर्ट देरी से मिल रही है। इस दाैरान मरीज हाेम आइसाेलेशन में रहता है। हाेम आइसाेलेशन में रहने वाले मरीजों की निगरानी के काेई इंतजाम नहीं हैं। जब वह सैंपल लिया जाता है तब उसे समझाइश दी जाती है।

इसके बाद न ताे मॉनिटरिंग हाेती है न ही फालाेअप लिया जाता है। नतीजा यह हाेता है कि ऐसे लाेग सामान्य व्यक्ति की तरह ही बेखाैफ घूमते रहते हैं। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ने की अशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। सैंपल देने वाले 29 काेराेना मरीजों काे पॉजिटिव हाेने की सूचना भी नहीं मिली और वे डिस्चार्ज भी हाे गए।

यह है स्थिति : हेल्थ बुलेटिन में 6 नए मरीज ही बताए लेकिन आंकड़ा बढ़ा दिया

राेजाना जारी काेराेना हेल्थ बुलेटिन के आंकड़ाें पर नजर डालें ताे पता चला कि एक दिन में विभाग ने 29 मरीज बढ़ा दिए। शनिवार काे 54 मरीज डिस्चार्ज हुए। इनमें ये 29 मरीज भी शामिल थे। हालांकि, राेजाना की तरह जारी हाेने वाले हेल्थ बुलेटिन में 6 नए मरीज आए। इनमें 4 हरदा, 1-1 हंडिया, आलमपुर के मरीज शामिल हैं। अब तक कुल 21509 में से 20653 सैंपल की रिपोर्ट आ चुकी है। 856 सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार है। 20 लाेगाें की माैत हाे चुकी है। 170 मरीज एक्टिव हैं। 1063 मरीज ठीक हाे चुके हैं। रिकवरी रेट 84.85 प्रतिशत है।

भाेपाल, इंदाैर से डिस्चार्ज मरीजों की मिल रही सूचना, माैत की जानकारी नहीं

काेराेना से अब तक 20 लाेगाें की माैत हाे चुकी है। काेराेना हेल्थ बुलेटिन के अनुसार अब तक 18 की माैत हुई है। स्वास्थ्य विभाग काे भाेपाल, इंदाैर से डिस्चार्ज हाेने की सूचना तत्काल मिल जाती है, लेकिन माैत की जानकारी नहीं हाेती। इससे पता चलता कि माैत के अांकड़े छिपाने का प्रयास कर रहा है।

रिपाेर्ट देरी से आने के कारण हाेम आइसाेलेशन काे डिस्चार्ज मान रहे

मरीजाें की रिपोर्ट भाेपाल से 10-10 दिन देरी से आ रही है। इस बीच सैंपल देने के बाद मरीज हाेम आइसाेलेशन में रहता है। 29 मरीजों की काेराेना पॉजिटिव की रिपोर्ट देरी से मिली। उन्हें हाेम आइसाेलेशन से डिस्चार्ज भी मान लिया गया।

- डाॅ. केके नागवंशी, सीएमएचओ, हरदा

कोराेना अपडेट: 17 अक्टूबर रात 12 बजे तक

कुल पॉजिटिव : 1253

ठीक हो गए
1063
कुल मौत
20
नए पॉजिटिव
06
एक्टिव केस
170
कुल सैंपल
21509
निगेटिव
19429
रिपोर्ट पेंडिंग
856
रिपोर्ट आई
20653

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें