पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पदाेन्नति भी समस्या:8 पुलिसकर्मियों ने एएसआई पद का प्रमोशन लेने से किया इनकार

हरदा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कारण वेतन का लाभ नहीं, जिले से बाहर ट्रांसफर, एसपी बोले- समस्या है तो मूल पद पर ही रह जाएंगे

शासकीय सेवा में सभी अधिकारी-कर्मचारी समय-समय पर प्रमोशन पाने की चाह रखते हैं। ऐसा न हाेने पर न्यायालय की भी शरण ले लेते हैं। लेकिन इस बार गृह विभाग द्वारा पुलिस कर्मियों के प्रमोशन के मामले में इसके उलट हुआ है, जिसमें प्रधान आरक्षक से सहायक उप निरीक्षक बने 6 पुलिस कर्मियों ने प्रमोशन से इनकार कर दिया। इसका लिखित कारण एसपी काे बताया। इसमें पद के अनुसार वेतन भत्ते का लाभ न मिलने व कार्यवाहक के रूप में प्रमोशन के कारण दूसरे जिले में ट्रांसफर हाेना बताया है। आर्थिक लाभ न मिलने और अतिरिक्त खर्च बचाने की मंशा से पुलिस कर्मियों ने इनकार किया है।

इन कारणों से के चलते पदोन्नति पर जाने से कर रहे इनकार
कारण- 1:
उक्त प्रमोशन के दौरान पदोन्नत हो रहे पुलिस अधिकारियों से विभाग ने पहले ही लिखवा लिया है कि काेर्ट में चल रही प्रकरण में यदि उक्त प्रमोशन के विरूद्ध फैसला आया तो आपको पुन: अपने मूल पर पर ही पदस्थ कर दिया जाएगा।
कारण- 2: अभी जो प्रमोशन हो रहे हैं। उसमें सिर्फ पुलिस अधिकारियों का पदनाम ही बढ़ाया जा रहा है। वेतनमान में इसका बिल्कुल फायदा नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में यदि दूसरे जिले में पदस्थ होंगे तो संबंधित पदोन्नत पुलिस अधिकारियों को अतिरिक्त खर्च होगा।

पदोन्नति को लेकर यह भी है मुख्य कारण
पुलिस कर्मियों की मानें ताे उन्हें प्रधान आरक्षक से कार्यवाहक एएसआई के पद पर पदोन्नत किया है। इसमें उन्हें इस पद का वेतन, भत्ते का लाभ नहीं मिलेगा। उदाहरण के लिए जैसे काेई पुलिसकर्मी प्रधान आरक्षक से एएसआई या एएसआई से एसआई या एसआई से इंस्पेक्टर पद पर कार्यवाहक के रूप में पदोन्नत हुआ है, और इस बीच वह रिटायर हाेता है ताे उसे कार्यवाहक से पहले वाले पद से रिटायर माना जाएगा।

38 प्रधान आरक्षकों काे बनाया था सहायक उपनिरीक्षक
बीते दिनाें पुलिस कर्मियों के प्रमोशन हुए। इसमें हरदा जिले से करीब 38 प्रधान आरक्षकों काे सहायक उप निरीक्षक यानि एएसआई के पद पर पदोन्नत किया। इनमें से 6 पुलिस कर्मियों ने प्रमोशन लेने से इनकार कर दिया। नियमानुसार प्रधान आरक्षक पद से ऊपर के पदाें पर पदोन्नत हाेने पर रेंज में ही दूसरे जिले में ट्रांसफर का प्रावधान है। यही कारण है कि महिला हेड कांस्टेबल दीप्ति काैशल, माया नागले, हेड कांस्टेबल महेश शर्मा, मदन सूर्यवंशी, राजेश गुर्जर, राजू उइके ने एएसआई पद का प्रमोशन लेने से इनकार कर दिया।

मूल पद पर रह जाएंगे
^6 पदोन्नत एएसआई ने लिखकर अपनी समस्याओं से अवगत कराया है। अभी वे प्रधान आरक्षक के पद पर सेवारत हैं।
-मनीष अग्रवाल, एसपी, हरदा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें