पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विसर्जन:रेवा तट के कुंड में 9 प्रतिमाओं का किया विसर्जन, अजनाल में नहीं पहुंची

हंडिया/ हरदाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शाम 7 बजे तक क्रेन की मदद से यहां 9 बड़ी प्रतिमाएं विसर्जित की गईं

दुर्गा नवमी पर दुर्गा उत्सव समितियों ने रेवा तट हंडिया में देवी की मूर्तियों का विर्सजन किया। शाम 7 बजे तक क्रेन की मदद से यहां 9 बड़ी मूर्तियां विसर्जित की गईं। हरदा में अजनाल नदी किनारे नपा द्वारा बनाए कुंड में पहले दिन एक भी मूर्ति विसर्जन के लिए नहीं लाई गई। गाजे बाजाें के साथ देवी के भजनाें की धुन पर नाचते गाते हुए देवी के भक्त और उपासक मूर्ति विसर्जन करने पहुंचे। यहां महाआरती व पूजन हुआ। जय माता दी के जयकाराें के साथ विसर्जन किया।

अष्ठमी की रात से नवमी की अलसुबह तक देवी पंडालाें व मंदिराें में हवन कुंड में काेराेना से मुक्ति के लिए आहुतियां छाेड़ी गईं। दिन में कहीं-कहीं छाेटे-छाेटे समूह में कन्याओंं काे भाेजन कराकर उनके पैर पूजकर उपहार दिए गए। पहले की तरह मंदिराें व पंडालाें में बड़े स्तराें पर भंडारे नहीं हुए। हरदा में विसर्जन के लिए अजनाल किनारे कुंड बनाया था।

हर साल 80 प्रतिशत देवी मूर्तियां नर्मदा में विसर्जित की जाती हैं। शेष आसपास के पवित्र सराेवर व जलाशय में विसर्जित की जाती हैं। राेशनी के भी पर्याप्त इंतजाम किए गए। हंडिया तट पर विसर्जन के दाैरान सुरक्षा व एहतियात के ताैर पर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

जिनकी देखरेख में प्रशिक्षित लाेगाें ने क्रेन की मदद से देवी की मूर्तियों काे कुंड में विसर्जन किया। यहां टीआई सीएस सरियाम, तहसीलदार अर्चना शर्मा, नायब तहसीलदार भरत अहिरवार, सचिव जगन्नाथ मीणा, होमगार्ड प्लाटून कमांडर रक्षा राजपूत शिवराज सिंह चौधरी आदि मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें