पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कैसे टूटेगी काेराेना की चेन:उत्तरपुस्तिका जमा कराने तोड़े सारे नियम, बढ़ सकता है कोरोना संक्रमण का संकट

हरदा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले के 32 केंद्राें पर उत्तर पुस्तिकाएं हुईं जमा, आज भी हाेंगी जमा

जिले में काेराेना संक्रमण से बचाने के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने ओपन बुक पद्धति से यूजी-पीजी के फाइनल ईयर की परीक्षा ताे करा दी लेकिन काॅपी जमा करते समय संक्रमण से बचाने के सारे मंत्र रखे रहे गए। जिले में यूजी-पीजी के फाइनल ईयर की उत्तर पुस्तिकाएं मंगलवार से 32 केंद्राें पर जमा हाेना शुरू हाे गई। पहले ही दिन केंद्राें पर अव्यवस्थाएं सामने आ गई। स्वामी विवेकानंद शासकीय काॅलेज में छात्राें की भीड़ उमड़ी। इसी बीच थर्मल स्केनर खराब हाे गया। बिना टैंपरेचर जांचे ही विद्यार्थियों काे काॅलेज में प्रवेश दिया गया। काॅलेज के अंदर व बाहर छात्राें ने साेशल डिस्टेंसिंग का ध्यान नहीं रखा। कई विद्यार्थियों ने मुंह पर मास्क भी नहीं लगाए। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्राें के केंद्राें पर भी काेराेना संक्रमण काे राेकने के लिए साेशल डिस्टेंसिंग टूट गई। इस कारण संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। उत्तर पुस्तिका जमा कराने उमड़ी छात्र-छात्राअाें भीड़ से साेशल डिस्टेंसिंग ताेड़ दी अाैर जिले में बनाई व्यवस्था फैल हाे गई। हालांकि, बुधवार काे भी केंद्राें पर उत्तर पुस्तिकाएं जमा हाेंगी।

जिले के 32 केंद्राें पर विद्यार्थियों की उमड़ी भीड़
काेराेना संक्रमण के चलते यूनिवर्सिटी ने यूजी-पीजी की परीक्षाएं ओपन बुक प्रणाली से कराई गईं। छात्र-छात्राओं ने घर पर प्रश्नपत्र हल किए। उन्हें उत्तर पुस्तिकाएं 15 व 16 सितंबर काे जिले में बनाए गए 32 केंद्राें पर जमा करानी है। इसके लिए सुबह 10.30 से शाम 5 बजे तक उत्तर पुस्तिकाएं ली गईं। जिले के अग्रणी स्वामी विवेकानंद शासकीय काॅलेज में सुबह से ही छात्राें की भीड़ जुटना शुरू हाे गई।

यूजी की 2147 और पीजी की 700 उत्तर पुस्तिकाएं हुईं जमा
32 केंद्राें पर यूजी की 2147 और पीजी की 700 उत्तर पुस्तिकाएं जमा हुईं। इसमें शासकीय स्वामी विवेकानंद काॅलेज में यूजी में 546 और पीजी में 245 उत्तर पुस्तिकाएं जमा हुईं। इसके लिए काॅलेज में 11 टेबल लगाई गईं थी। बुधवार काे भी केंद्राें पर उत्तर पुस्तिकाएं जमा हाेंगी। वहीं जिले के टिमरनी, खिरकिया ब्लॉक में बनाए गए केंद्रों पर भी कॉपियां जमा करने के लिए छात्र-छात्राओें की भीड़ लगी रही।

साेशल डिस्टेंस बनाने पुलिस काे काॅल किया, लेकिन सहयोग नहीं मिला
^काॅलेज के अंदर साेशल डिस्टेंस ताेड़ने की सूचना मिलने के बाद विद्यार्थियों काे समझाइश दी गई। बाहर साेशल डिस्टेंस बनाने के लिए पुलिस काे काॅल किया, लेकिन सहयोग नहीं मिला। सिटी थाना प्रभारी काे पत्र लिखा है। बुधवार काे साेशल डिस्टेंस का पालन कराया जाएगा। थर्मल स्केनर खराब नहीं था। उसके सेल डाउन हाे गए थे। सेल बदल दिए गए हैं।
- डाॅ. प्रभा साेनी, प्रभारी प्राचार्य, पीजी काॅलेज

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें