पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बाजार गुलजार:गेहूं, चना, मूंग की हुई बंपर पैदावार अाॅटाे मोबाइल सेक्टर में 15% की ग्राेथ

हरदा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 17 दिन में शहर में 2000 बाइक बिकी, 3 शोरूम से 250 से ज्यादा की बुकिंग

व्यापार के हिसाब से इस साल बाजार में बीते सालाें की तुलना में सभी सेक्टर में 15 से 25 प्रतिशत तक उछाल आएगा। ऑटाे मोबाइल और इलेक्ट्रानिक्स आइटम्स तथा प्रापर्टी में बीते 15 दिन में हुई बुकिंग व बिक्री के आंकड़े भी इसकी पुष्टि करते हैं। कपड़ा, ज्वेलरी व अन्य क्षेत्राें में उठाव का मुख्य कारण इस साल गेहूं, मूंग, चना का बंपर उत्पादन हाेना है।

इन तीनाें उपज के बदले सरकारी रिकॉर्ड व भाव के अनुसार जिले के किसानों काे करीब 21 अरब रुपए का भुगतान हुआ है। सोयाबीन से 275 कराेड़ के नुकसान का अनुमान भी है। लेकिन इसके एवज में 93 लाख की बीमा राशि बीते साल की बंट रही है। 27 कराेड़ रुपए बीमा राशि जल्द ही मिलना है। लाॅकडाउन में मांगलिक कार्यक्रम, बाजार, शिक्षण संस्थाएं आदि बंद रहे। ऐसे में त्योहारी सीजन में लाेग खुलकर खरीदी करेंगे।

फाइनेंस सरलता से मिलना, गांव-गांव बाइक से व्यापार करना : जीराे प्रतिशत ब्याज पर फाइनेंस की सुविधा की स्कीम भी ऑटाेमाेबाइल के काराेबार में ग्राेथ का एक कारण है। कई कंपनियों ने डाउन पेमेंट को निम्न वर्ग की पहुंच में रखा है। लाॅकडाउन में काम, धंधा बंद हाेने के बाद कई लाेगाें ने गांव-गांव जाकर जरूरत की सामग्री बेचना शुरू किया, ऐसे लाेगाें ने भी बाइक खरीदी में खूब रुचि ली।

साेने-चांदी के भाव गिरे, शादी की खरीदी शुरू

15 दिन से ज्यादा समय से साेने-चांदी के भाव में लगातार कमी अा रही है। इस कारण लाेग शादी व अन्य मांगलिक कार्याें के लिए गहनाें की खरीदी कर रहे हैं। रविवार काे साेना 51 हजार रुपए ताैला व चांदी 61 हजार रुपए किलाे के भाव रही।

शहर में साेने-चांदी की छाेटी बड़ी करीब 60 से ज्यादा दुकानें हैं। सराफा कारोबारियों की मानें ताे इस साल फसल अच्छी हाेने व लाॅकडाउन में शादी आदि कम से कम हाेने के कारण अब नवरात्रि से दिवाली तक सीजन अच्छा रहेगा। इधर प्लाॅट, मकान खरीदी में भी लाेग निवेश कर रहे हैं।

घरेलू व सुख-सुविधा की सामग्री की मांग 25% बढ़ी

अनलाॅक हाेते ही इलेक्ट्राॅनिक्स आइटम्स की मांग सबसे ज्यादा बढ़ी है। इलेक्ट्राॅनिक्स आइटम्स विक्रेता दीपक गुंजन बताते हैं कि इस लाॅकडाउन में छूट के बीच बीते साल की तुलना में इस बार एसी की मांग 20 प्रतिशत तक ज्यादा रही। त्योहारी सीजन में एलईडी, वाशिंग मशीन, फ्रीज व अन्य घरेलू सामान की 15 प्रतिशत मांग बढ़ी है। स्कीम, फाइनेंस सुविधा भी मांग बढ़ने का एक कारण है।

काेराेना काल में बंद रहे ट्रांसपोर्ट, परेशान हुए थे लाेग

5 माह से ज्यादा बस-ट्रेन अन्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद रहे। ऐसे में लाेगाें की साेच बन गई कि घर में एक वाहन ताे हाेना ही चाहिए। इसी के चलते बाइक की बिक्री बढ़ी है। बाइक विक्रेता लक्ष्मण सिंह राजपूत बताते हैं कि 17 दिन में 1000 बाइक बिकी। साेमवार के लिए 25 की बुकिंग हैं। सुरेश विधाणी ने बताया 200 बाइक बिकी। 30 बिना गियर की मोपेड बिकी। इतनी कि 1-2 दिन की बुकिंग है। विक्रेता संकल्प जैन ने बताया कि नवरात्रि के लिए 50 बुकिंग हाे चुकी।

1.67 लाख हेक्टे. में साेयाबीन ने दिया दगा, बीमा से आस

जिले में 1.67 लाख हेक्टेयर में सोयाबीन बाेवनी हुई थी। कीट, फंगस से यह चाैपट हाे गई। 275 कराेड़ के नुकसान का अनुमान है। 2019 में खराब हुई सोयाबीन के एवज में बीमा के 93 लाख रुपए किसानों के खाते में आए हैं। 44 गांव के 11 हजार से ज्यादा किसानों काे अभी 27 कराेड़ रुपए मिलना है।

55 एकड़ के किसान माेहन सांई बताते हैं कि किसानों पर केसीसी का कर्ज है। खेती के लिए खरीदे यंत्रों ने की किस्त भरना है। मजदूरी व खाद, बीज की उधारी चुकाने में गेहूं, चना, मूंग से मिली 18 लाख रुपए की राशि चली गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें