पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • Harda
  • Bypass Contracts Canceled For The First Time, The Amount Of Subsidy Due To Subsidy, Now The Preparation Of Tender For The Third Time

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या बरकरार:बाइपास के ठेके दाे बार निरस्त, राजसात की अमानत राशि, अब तीसरी बार टेंडर की तैयारी

हरदाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हरदा। इंडस्ट्रियल एरिया से बनेगा बाइपास मार्ग। - Dainik Bhaskar
हरदा। इंडस्ट्रियल एरिया से बनेगा बाइपास मार्ग।
  • बाइपास नहीं बनने से शहर से गुजरने वाले हाइवे पर राेज बार-बार लगता है जाम

शहर से गुजरने वाले इंदाैर-बैतूल नेशनल हाइवे पर बार-बार लगने वाले जाम निजात दिलाने के लिए वैकल्पिक रूप से बनने वाले बाइपास का करीब डेढ़ साल बाद भी निर्माण शुरू नहीं हाे सका। दाे बार टेंडर हुए, लेकिन दाेनाें बार ठेकेदार ने काम नहीं किया। नगरपालिका ने दाेनाें बार ठेकेदार द्वारा जमा की गई 7-7 लाख रुपए अमानत राशि राजसात कर ली। अब 3.02 कराेड़ रुपए के बाइपास निर्माण के लिए नपा तीसरी बार टेंडर निकालने की तैयारी में है। बाइपास नहीं बन पाने की वजह से हाइवे पर लगने वाले जाम से लाेग खासे परेशान हैं। रेलवे फाटक बंद हाेने से राेजाना गुजरने वाले हाइवे पर जाम लगता है।

हाइवे पर पड़ने वाला रेलवे फाटक शहर काे दाे भागाें में बांटता है। 24 घंटे में औसतन रेलवे गेट 120 से 125 बार बंद हाेता है। सुबह और शाम के समय ट्रेनें अधिक हाेने से हर 10-15 मिनट में रेलवे फाटक बंद हाेता है। इससे शहर में वाहनाें की कतार लग जाती है। इसी समस्या के निराकरण के लिए वैकल्पिक ताैर पर बाइपास निर्माण हाेना है।

1650 मीटर लंबा और 7.5 मीटर चाैड़ा हाेगा सीमेंट कांक्रीट से बनने वाला बाइपास
इंडस्ट्रियल एरिया से यादव छात्रावास हाेते हुए पीलियाखाल तक सीमेंट कांक्रीट से बनने वाले बाइपास की लंबाई 1650 मीटर और चाैड़ाई 7.5 मीटर है। बाइपास के दाेनाें ओर नाली निर्माण हाेगा। बाइपास के लिए कुछ किसानाें ने अपनी जमीन भी दान दी है। इसके बाद बाइपास में आने वाला अंड़गा भी हट गया है। मुख्यमंत्री अधोसंरचना विकास मद से बनने वाले बाइपास का रास्ता अगले सप्ताह में साफ हाे जाएगा।

जाम से मिलेगी निजात, बाइपास से निकल सकेंगे इंदाैर-बैतूल के वाहन
नागपुर से बैतूल हाेते हुए इंदाैर और इंदाैर से बैतूल जाने वाले वाहन बाइपास से निकल सकेंगे। जानकारी के अनुसार इंदाैर से बैतूल की ओर जाने वाले वाहन नेशनल हाइवे के बाइपास चाैराहा से कलेक्ट्रेट के सामने से हाेते हुए इंडस्ट्रियल एरिया हाेते हुए पीलियाखाल की पुलिया के नीचे से सीधे हाइवे पर पहुंच जाएंगे। इसी तरह इंदाैर की ओर जाने वाले वाहन भी इसी रास्ते से आएंगे।

रेलवे फाटक बंद हाेने से राेजाना लगता है जाम
शहर से निकलने वाले इंदाैर-बैतूल नेशनल हाइवे पर पड़ने वाला रेलवे फाटक पर राेजाना वाहनाें का लंबा जाम लगता है। सुबह 9 से 12 और शाम काे 5 से 7.30 बजे तक ट्रेनों की आवाजाही अधिक हाेती है। इस दाैरान रेलवे फाटक के दाेनाें ओर हाइवे पर वाहनाें की लंबी कतार लग जाती है। कई बार ताे जाम शहर की नई सब्जी मंडी तक पहुंच जाता है। इससे शहर का यातायात प्रभावित हाेता है।

इंडस्ट्रीज एरिया से पीलियाखाल तक बाइपास के निर्माण के लिए दाे बार टेंडर लगाए गए। लेकिन ठेकेदार ने काम शुरू नहीं किया। ठेकेदार की अमानत राशि राजसात कर ली गई है। अब तीसरी बार टेंडर लगाए जाएंगे। निर्माण शीघ्र कराया जाएगा।
सुरेंद्र जैन, अध्यक्ष, नपा हरदा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें