पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बीमा राशि का मामला:गांव-गांव में लगाई चौपाल, धरना देकर जताया विरोध तब झुकी सरकार : पंवार

हरदा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 11280 किसानों की 27 करोड़ रुपए की बीमा राशि का मामला

शिवराज सरकार ने 44 पटवारी हल्कों के 11280 किसानों की फसल बीमा की राशि होल्ड कर ली थी। इसे लेकर कांग्रेस ने उसकी विसंगतियां उजागर करते हुए गांव-गांव में चौपाल लगाई, विरोध प्रदर्शन और धरना देकर विराेध जताया। तब भाजपा सरकार ने इन किसानाें के हिस्से की 27 कराेड़ रुपए की राशि जारी की। यह दावा कांग्रेस जिलाध्यक्ष लक्ष्मीनारायण पंवार ने जारी बयान में कहा।

उन्होंने कहा कि 33 पटवारी हल्के फसल बीमा की राशि से वंचित हैं। जिन्हें 2019 में सोयाबीन नुकसान का मुआवजा तत्कालीन कमलनाथ सरकार द्वारा दिया गया था, लेकिन भाजपा सरकार बनते ही फसल बीमा की राशि आज तक नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस राशि का भुगतान नहीं हुआ तो कांग्रेस सड़क पर आंदोलन करेगी।

राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के प्रदेश अध्यक्ष हेमंत टाले ने कहा कि कांग्रेस किसानों के अधिकार के लिए आगे भी लड़ाई लड़ती रहेगी। मोदी सरकार किसानों को पूंजीपतियों का गुलाम बनाने में लगी है। तीनाें नए कानूनाें का हर स्तर पर विराेध करेंगे। किसान कांग्रेस के प्रदेश सचिव मोहन विश़नाेई व जिलाध्यक्ष रविशंकर शर्मा ने कहा कि 2019 में सोयाबीन की फसल पूरी तरह नष्ट हो गई थी।

इसके मुआवजे के रूप में कमलनाथ सरकार ने 4600 कराेड़ रुपए की राशि मंजूर की थी, लेकिन शिवराज सरकार ने इसे बाद में अटका रखा। इस बार भी हरदा के 44 हलकाें के 11280 किसानाें की 27 कराेड़ रुपए की राशि इसी तरह राेकी गई। अगर 33 गांवाें के किसानाें काे बीमा के लिए पात्र नहीं माना तो कांग्रेस उनकी भी लड़ाई लड़ेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें