पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीएम की वीसी का असर:धाेखाधड़ी के बाद कलेक्टर बाेले- किसान पहले पेमेंट लें, फिर व्यापारी काे उपज दें

हरदा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हरदा। अधिकारियाें की हुई बैठक। - Dainik Bhaskar
हरदा। अधिकारियाें की हुई बैठक।
  • कलेक्टर, एसपी हुए सख्त, अवैध कामों पर रोक लगाने अधिकारियों काे किया फ्री हैंड

नर्मदा नदी व अन्य खदानाें से हाे रहे अवैध रेत खनन, बढ़ते अतिक्रमण और मिलावटी सामग्री के विक्रय और चिटफंड कंपनियों की ठगी पर सख्ती से राेक लगाने के लिए गुरुवार काे कलेक्टर संजय गुप्ता और एसपी मनीष अग्रवाल ने अधिकारियों की बैठक ली। संबंधित विभाग प्रमुखों काे अधिकारियों ने दाे टूक चेताया कि ड्यूटी पूरी गंभीरता व जिम्मेदारी से करें। अवैध गतिविधियों पर राेक लगाएं।

खाेजा बंधुओंं द्वारा कई किसानों से धोखाधड़ी के बाद नए कृषि कानून की खामियां गिनाकर कृषि मंत्री काे घेरने का कांग्रेसियों काे माैका मिला है। इसी काे देखते हुए कलेक्टर व प्रशासन किसानों काे नए कानून का हवाला देकर यह समझाइश दे रहा है कि वे व्यापारियों से पहले अपने खाते में उपज का भुगतान जमा कराएं, इसके बाद उपज दें। व्यवहारिक रूप से यह कितना संभव हाे पाएगा, यह समय आने पर पता चलेगा।

जनता से मांगा सहयाेग

  • दुकानदार बिना खरीदी बिल वाले खाद्य पदार्थों का विक्रय, स्टाॅक, वितरण न करें।
  • जिन के लेबल निर्माता या पैकर्स का नाम पता न हो, ऐसे खाद्य पदार्थ न बेचें।
  • fssai लाइसेंस नंबर, पैकिंग दिनांक, बेच नंबर, बेस्ट बिफोर दर्ज वाली सामग्री ही खरीदें।
  • खाद्य पदार्थों के निर्माण में अखाद्य रंग का उपयोग न करें।
  • उन्हीं थोक विक्रेता, एजेंसी, निर्माता, वितरक रिटेलर से खरीदें करें जिनके पास खाद्य लाइसेंस हाे।

खुले तेल के विक्रय पर राेक लगाने के निर्देश
कई व्यापारी दूसरे जिलाें से खुले तेल के बैरल बुलाकर यहां रिपैक करते हैं। 6 लाख की आबादी वाले जिले में 4 साल से ज्यादा समय से केवल एक ही अधिकारी खाद्य सामग्री की जांच के लिए है। ऐसे में त्योहारों पर ही टारगेट पूरे करने के नाम पर जांच की रस्म अदायगी हाेती है। इसे गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर संजय गुप्ता ने गुरुवार काे खाद्य सुरक्षा अधिकारी जेपी लाैवंशी से कहा कि खुले तेल का विक्रय पूरी तरह से प्रतिबंधित है। खुला तेल बेचने वालाें पर कार्रवाई करें।

सभी विभाग तालमेल बनाकर करें कार्रवाई
सीएम शिवराज सिंह चाैहान ने 5 जनवरी काे ली बैठक में चिटफंड कंपनी के मामलों में हरदा में कार्रवाई नहीं हाेने पर नाराजी जताई थी। बैठक में पुलिस, राजस्व, खाद्य और अन्य विभागों के अधिकारियों को तालमेल बनाकर कार्रवाई के निर्देश दिए।

अवैध खनन राेकने वाहनों और ईटीपी की हाेगी जांच
जिले में नर्मदा नदी है। रेत, गिट्टी, मुरम की खदानें भी हैं। प्रशासन का खाैफ नहीं हाेने के कारण रेत चाेरी, ओवर लाेडिंग आम बात है। कलेक्टर, एसपी ने जिले की प्रवेश व बाहरी सीमा पर खनिज ले जाने वाले वाहनों की ईटीपी की जांच के निर्देश दिए।

चिटफंड कंपनियाें पर अधिकारी करें कार्रवाई
सीएम ने भी वीसी में हरदा पुलिस की कार्यप्रणाली काे लेकर नाराजी जताई थी। गुरुवार की बैठक में एसपी ने सभी थाना प्रभारियों से कहा कि, वे ऐसी शिकायतों काे गंभीरता से लें। धाेखाधड़ी, ठगी, जालसाजी के प्रकरणों काे तत्परता से हल करें।

चिन्हित कर हटाएं अतिक्रमण
कलेक्टर ने रसूखदार लोगों के अतिक्रमण चिन्हित कर बड़े और गाेशाला की भूमि पर काबिज अतिक्रमण पहले हटाने काे कहा है। वन, पुलिस, राजस्व काे समन्वय से अर्थदंड वसूली के निर्देश दिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें