पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शारदीय नवरात्रि:देवी भक्तों ने निकाली 51 मीटर लंबी चुनरी यात्रा

हरदाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नवरात्रि में दूर-दूर से आते हैं देवी के उपासक, मन्नत पूरी होने पर करते हैं आयोजन

नवरात्रि के दौरान बुधवार को देवी के उपासकों ने शहर में 51 मीटर लंबी आकर्षक चुनरी यात्रा निकाली। इसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। बालिकाएं सिर पर कलश लेकर आगे चल रही थी। पीछे भजनों की धुन पर युवा थे। महिलाएं भजन गाते हुए आगे बढ़ रही थी। श्रद्धालुओं ने करीब 2 किलोमीटर लंबी पैदल यात्रा तय करने के बाद शुक्ला कॉलोनी पहुंचकर मां ज्वाला देवी के दरबार में चुनरी चढ़ाई। रात में भजन कीर्तन और अन्य धार्मिक आयोजन हुए।

नया बस स्टैंड के पास रहने वाले गोपाल राठौर, रोहित राठौर सहित अन्य श्रद्धालुओं ने बुधवार दोपहर 3 बजे पैदल चुनरी यात्रा निकाली। एक-एक मीटर लंबी देवी की चुनरी लेकर लोगों ने गाजे-बाजे की धुन पर भक्तों ने बस स्टैंड हनुमान मंदिर से पूजन कर यात्रा निकाली। यहां से नाचते गाते भजन करते हुए धर्मालु सरकारी अस्पताल चौक, नेहरू स्टेडियम, गुर्जर बोर्डिंग, कलेक्ट्रोरेट के सामने से होते हुए शुक्ला कॉलोनी पहुंचे। यहां विधि विधान से ज्वाला देवी मंदिर में चुनरी चढ़ाई गई।

8 साल पहले हिमाचल प्रदेश से मां ज्वाला देवी की जोत लाकर यहां रखी थी

मां ज्वाला देवी मंदिर समिति से जुड़े रतिलाल मालवीय और रामअवतार पटवारी ने बताया कि 8 साल पहले हिमाचल प्रदेश से मां ज्वाला देवी की जोत लाकर यहां रखी थी। तब से यहां हर साल विभिन्न स्थानों से देवी के भक्त चुनरी और चढ़ावा लेकर दर्शन पूजन के लिए आते हैं।

नवरात्रि में महिलाएं मां को झूलाती हैं। सुबह-शाम मां के भजनों में भी बड़ी संख्या में लोग शामिल होते हैं। उन्होंने बताया कि भीड़ ज्यादा ना हो और सभी के बीच 2 गज की दूरी मेंटेन की जा सकें। इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें