पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जांच रिपोर्ट में दोषी:जिला प्रबंधक ने चने में मिलाई मुरम, खेड़ा गोदाम प्रबंधक ने बेचा कबाड़, दाेनाें निलंबित

हरदा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रबंधक मध्यप्रदेश वेयर हाउस काॅर्पोरेशन तरुण पिथाेड़े ने कार्रवाई की

वेयर हाउस निगम के जिला प्रबंधक डाॅ. शैलेष पाटिल व खेड़ा वेयर हाउस प्रबंधक संदीप बिसारिया काे काॅर्पोरेशन के प्रबंध संचालक तरुण पथाेड़े ने शनिवार काे सस्पेंड कर दिया। जांच रिपोर्ट के आधार पर दाेनाें काे दाेषी पाया। पाटिल ने चाैकड़ी समिति में वेयर हाउस में चने के भंडारण के दाैरान लाल मुरम मिलाई। सुल्तानपुर में गेहूं, चने की नमी के नाम पर पाैने 3 कराेड़ का गेहूं, चना बेच दिया।

खेड़ा वेयर हाउस प्रबंधक संदीप बिसारिया ने अनुपयाेगी सामग्री क्षेत्रीय कार्यालय की मंजूरी के बिना बेच दी। शिकायत हुई ताे काेटेशन के कागज आदि तैयार कर बचने का प्रयास किया। पाटिल को भाेपाल, बिसारिया काे नर्मदापुरम कार्यालय अटैच किया है। जिला प्रबंधक ने यह गड़बड़ी मई 2020 में की, जबकि खेड़ा वेयर हाउस प्रबंधक से संबंधित मामला इसी साल फरवरी का है।

जिला प्रबंधक ने मई 2020 और खेड़ा प्रबंधक ने फरवरी 2021 में किया घोटाला

शैलेष के खिलाफ यह थी शिकायत
गुणवत्ता नियंत्रक शाखा प्रबंधक शैलेष पाटिल के खिलाफ रामनारायण पटेल ने शिकायत की। इसमें कहा चाैकड़ी समिति द्वारा खरीदे चने में सरकारी वेयर हाउस में भंडारण के दाैरान उसी आकार की मुरम मिलाई। सुल्तानपुर में गेहूं और चने में नमी का लाभ उठाकर करीब पाैने 3 कराेड़ रुपए का गेहूं और चना बेचा। समर्थन मूल्य के सफेद व लाल चने में से व्यापारियाें से 250 रुपए प्रति क्विंटल लेकर लाल चना के स्थान पर सफेद चना प्रदाय किया। ट्रक में लाेडिंग की हम्माली 150 रुपए प्रति व्यापारी ली, लेकिन हम्मालाें काे 75 रुपए भुगतान किया। 3 सदस्यीय टीम ने जांच की।

संदीप बिसारिया शाखा प्रबंधक खेड़ा
संदीप बिसारिया के खिलाफ प्रबंध संचालक काे वाॅट्स एप से शिकायत मिली। मुख्यालय से वीडी आर्य, प्रबंधक लेखा व डीएस दांगी से जांच कराई। 23 मार्च काे साैंपी रिर्पोट में बताया बिसारिया ने डेड स्टाॅक (स्क्रैप) बीपी शीट का विक्रय किया है। निविदा आमंत्रण सूचना का मात्र पत्र पेश किया, जिसमें बेची जाने वाली संभावित मात्रा का जिक्र नहीं किया। न ही किसी पेपर में छपी कटिंग लगाई। क्षेत्रीय प्रबंधक नर्मदापुरम ने भी इसकी जांच कराई। 18 मार्च 21 काे साैंपे प्रतिवेदन में प्रबंधक खेड़ा ने स्थानीय स्तर पर 3 काेटेशन लेकर स्क्रैप सामग्री 26, 925 रुपए में बेची। अनियमितता के कारण निलंबित कर नर्मदापुरम अटैच किया है।

मामले में यह हुआ खुलासा
8 मार्च काे पेश जांच प्रतिवेदन में कहा वेयर हाउस शाखा में ऑनलाइन काम नहीं किया। जमा, भुगतान फार्म व गेट पास हाथ से बनाए। संयुक्त भागीदारी याेजना के तहत अनुबंधित जेपी बंसल गाेदाम नंबर 68 में भंडारित उड़द में असामान्य कमी निकली। गाेदाम संचालक ने सल्फास नहीं ली, फिर भी निगम के सल्फास के उपयाेग हुए खाली कंटेनर गाेदाम में मिले। शाखा पर प्राप्त भंडारण शुल्क व धर्मकांटे से प्राप्त आय काे नियमानुसार जमा नहीं किया। शाखा के आवश्यक खर्चे की प्रतिपूर्ति के लिए पाॅकेट मनी से राशि जमा करना पाया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें