पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ट्रैफिक व्यवस्था में आवश्यक रूप से सुधार करना चाहिए जरूरी:बैठकाें में ही हाे रही ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार की कवायद, लाेग जाम से परेशान

हरदा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हरदा। ट्राफिक व्यवस्था सुचारू नहीं होने से इस तरह लगता है जाम। - Dainik Bhaskar
हरदा। ट्राफिक व्यवस्था सुचारू नहीं होने से इस तरह लगता है जाम।

शहर की बिगड़ी हुई यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए कवायद नहीं की जा रही है। सड़कों पर मनमाने तरीके से वाहन चलाए जा रहे हैं तथा अतिक्रमण किया जा रहा है। प्रमुख चौराहों पर प्रतिदिन जाम लग रहा है। ट्रैफिक व्यवस्था में आवश्यक रूप से सुधार किया जाना चाहिए। यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए लंबे समय से ठाेस कार्रवाई नहीं की है।

ट्रैफिक पुलिस ही समय-समय पर चालानी कार्रवाई कर व्यवस्था बनाती है। इसके लिए ना ताे नप ना ही प्रशासन ने काेई खाका तैयार किया है। समय-समय पर हाेने वाली बैठकाें में अधिकारी सिर्फ निर्देश देते हैं, जिससे ना ट्रैफिक व्यवस्था सुधर रही है ना ही समस्या दूर हाे रही है।

भीड़ वाले क्षेत्रों, चौराहों, ट्रैफिक सिग्नल, नो व्हीकल जोन, हाइवे पर डार्क स्पॉट आदि बिंदुओं पर ध्यान नहीं दिया जा रहा। सामग्री विक्रेताओं की बैठक व्यवस्था, मुख्य बाजारों में पार्किंग व्यवस्था, वाहन चालकाें काे ट्रैफिक नियमाें का पालन कराना आदि काम किया जाना चाहिए।

ट्रैफिक व्यवस्था में आवश्यक रूप से सुधार करना चाहिए जरूरी

लंबे समय से बंद पड़े हैं सिग्नल
शहर के प्रमुख चाैराहाें पर लगे सिग्नल सालाें से बंद पड़े हैं। इस कारण लाेग नियमाें का पालन नहीं कर रहे हैं। रेलवे गेट बंद हाेने की स्थिति में शहर के पेट्राेल पंप, आंबेडकर चाैराहा, नई सब्जी मंडी, परशुराम चाैराहा सहित अन्य जगह जाम लग रहा है। अगर सिग्नल चालू हाे जाए ताे कुछ हद तक जाम की स्थिति दूर हाे सकती है। सिग्नल नहीं होने से वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

बाजार से लेकर बैंक शाखाओं, शैक्षिक संस्थाओं व अन्य जगह पर आने वाले लोगों के लिए पार्किंग व्यवस्था पर अभी तक किसी ने ध्यान नहीं दिया है। सड़कों किनारे होने वाली वाहनों की पार्किंग की वजह से लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।
-हन्नू विश्नाेई, हरदा

कहीं भी पार्किंग के लिए जगह नहीं है। ट्रैफिक पुलिस सड़कों पर खड़े होने वाले वाहनों पर लगभग रोजाना ही कार्रवाई करती है, लेकिन इसके बाद भी अवैध पार्किंग की समस्या खत्म नहीं हो पा रही है।
-देवेंद्र पहलवान, हरदा

नपा और प्रशासन को चाहिए शहर में पार्किंग के लिए व्यवस्था करे। आम लोग चालानी कार्रवाई से बच सकें। ऐसा करने से कुछ हद तक शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार हाे सकता है।
-चंद्रशेखर कालीराणा, हरदा

खबरें और भी हैं...