पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिजली समस्या:क्षेत्र के गांवाें में बार-बार गुल हाे रही बिजली, मूंग के लिए पलेवा करने से बढ़ा बिजली का लाेड

करताना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • करताना और छीपानेर सब स्टेशन से जुड़े गांवाें का मामला

करताना और छीपानेर सब स्टेशन से जुड़े हुए गांवों में बिजली समस्या बनी हुई है। बार-बार बिजली गुल और लाे वाेल्टेज के कारण ग्रामीण और किसान काफी परेशान हैं। काथड़ी गांव में लो वोल्टेज की समस्या है। कृषि फीडरों के चालू रहने के चलते ट्रांसफार्मराें पर लोड अधिक हाे गया है।

करताना सब स्टेशन से करीब 40 गांव में बिजली सप्लाई होती है। इस सब स्टेशन पर 2 घरेलू और 4 कृषि फीडर संचालित होते हैं। करताना सब स्टेशन पर बिजली आपूर्ति के लिए 2 तथा छीपानेर सब स्टेशन पर 1 पावर ट्रांसफार्मर लगा हुआ है। नहर आने से खेताें में मूंग फसल की बाेवनी की गई है। सिंचाई के लिए बिजली की मांग बढ़ गई है। इसके कारण बिजली बार-बार गुल हाे रही है।

ग्रामीण अनिल वर्मा ने बताया कि रविवार को दो कृषि फीडर के चलने से गांव की बिजली सप्लाई कुछ समय के लिए बंद कर दी गई। सब स्टेशन जानकारी लेने पर पता चला कि ओवरलोड होने की वजह से घरेलू बिजली सप्लाई बंद की हुई है।

शाम 5 बजे कृषि फीडर बंद होने के बाद ही बिजली सप्लाई चालू हो पाएगी। इसके बाद किसानाें ने विधायक काे समस्या बताई, जिसके बाद सप्लाई शुरू हाे पाई। मालूम हाे करताना सहित नौसर, गोदड़ी, काथड़ी, तजपुरा, रुंदलाय सहित अन्य गांवों बिजली संकट गहराया हुआ है।

बढ़ाए जाएं पावर ट्रांसफार्मर
लाेड अधिक हाेने से बिजली समस्या सामने आई है। ग्रामीणाें ने करताना सब स्टेशन पर 5 एमबीए का एक अतिरिक्त ट्रांसफार्मर तथा छीपानेर सब स्टेशन पर भी एक पावर ट्रांसफार्मर बढ़ाने की मांग की है।

अधिकारियाें काे अवगत कराया है

लोड अधिक हाेने से समस्या आ रही है। दाेनाें सब स्टेशन पर अतिरिक्त पावर ट्रांसफार्मर लगाने की मांग से वरिष्ठ अधिकारियाें काे अवगत कराया गया है।

-महेंद्र सिंह गोंडे, जेई, करताना

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें